संसदीय सचिव यूडी मिंज ने अभिभावकों को किया आश्वस्त, हिंदी माध्यम बंद नहीं होगा, कहा बच्चों की चिंता है हमें भी

Advertisements
Advertisements

पतराटोली हिंदी मीडियम बन्द होने की खबर मिलने से संसदीय सचिव यू.डी. मिंज से मिलने उनके निवास पहुंचे ग्रामीण अभिभावक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर, दुलदुला ब्लॉक के पतराटोली में संचालित हो रहे स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय से हिंदी मिडियम बंद होने के संशय को लेकर आज हिन्दी मीडियम के अभिभावक और ग्रामवासी  संसदीय सचिव एवं विधायक यूडी मिंज से मिलकर अपनी चिन्ता ज़ाहिर की है।

ग्रामीणों की चिन्ता पर संसदीय सचिव एवं विधायक यूडी मिंज ने कहा कि किसी भी स्थिति में बंद नहीं हो रहा है यह विरोधी लोगों की ओर से भ्रम फैलाया जा रहा है। अंग्रेजी माध्यम सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के भी बच्चे अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन कर सकेंगे। इस सोंच के साथ आत्मानन्द स्कूल खोले गए हैं ये उन्हीं स्कूलों में संचालित किया जा रहा है जो पुराने है । लेकिन वहाँ पढ़ने वाले हिन्दी मीडियम के बच्चों को कोई प्रभाव नहीं होगा। दोनों स्कूल हिंदी मीडियम एक साथ चलेंगे लेकिन दो पालियों में उनका संचालन होगा ।

क्या है पतराटोली के ग्रामीणों की माँग

ज्ञात हो कि कुनकुरी विधानसभा के दुलदुला विकासखंड के ग्राम पतराटोली में 1948 से स्कूल की स्थापना की गई और अभी वर्तमान के 10 वीं तक संचालित है । अभिभावकों एवं ग्रामीणों का का कहना है कि वर्तमान सत्र में सरकार के द्वारा यहां पर स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल कक्षा 1 ली से 12 वीं तक खोला गया है , बहुत अच्छी बात है परन्तु सुनने में आ रहा है कि हिन्दी माध्यम के स्कूल को यहाँ बन्द किया जा रहा है । शासन के नियमानुसार बच्चों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसलिये प्रति  किमी के दायरे में स्कूल खोला जा रहा है अगर यहां के हिन्दी माध्यम विद्यालय बंद कर दी जायेगी तो हमारे बच्चों का भविष्यपूर्ण अंधकारमय हो जायेगा हम गरीब अभिभावक अपने बच्चों को चराईडांड एवं दुलदुला भेजने में असमर्थ है ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!