अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में लघु उद्यम को बढ़ावा देने की दिशा में करें कार्य – कलेक्टर ने की नगरीय निकाय के विकास कार्यों की समीक्षा की

Advertisements
Advertisements

वर्मी कम्पोस्ट उठाव में तेजी लाने के दिए निर्देश

नगरीय निकाय क्षेत्रों के नालियों की साफ-सफाई करने के दिए निर्देश

नगरीय निकायों में आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने के दिए निर्देश

सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगातार कार्रवाई करने कहा

24 जून को चलेगा शहर के सभी स्कूलों में स्वच्छता महाअभियान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह ने कलेक्टोरेट शक्ति कक्ष में नगरीय निकायों के विकास कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में चल रहे शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठानों में गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क, बेरोजगारी भत्ता, आयुष्मान कार्ड, नालियों की साफ-सफाई, पेयजल, सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई, सड़क मरम्मत, कूड़ा निस्तारण सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने बताया कि शासन की महत्वपूर्ण योजना अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क के अंतर्गत राजनांदगांव नगर निगम के लिए ग्राम कन्हारपुरी और डोंगरगढ़ नगर पालिका परिषद के बधियाटोला में स्थान का चिन्हांकन किया गया है। अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क यूपा के अधोसंरचना एवं लघु उद्योगों के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोबर खरीदी, उत्पादन एवं विक्रय की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुरूप कार्य करते हुए तेजी लायें। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन के साथ उसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने कहा। वर्मी कम्पोस्ट की गुणवत्ता बनी रहनी चाहिए, जिसकी शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। शहर के गौठानों में उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट का उठाव शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान में बन रहे गोबर पेंट के अलावा अन्य उत्पादों के निर्माण के संबंध में भी जानकारी ली।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी नगरीय निकाय क्षेत्र अंतर्गत सभी वार्डों में बारिश के पूर्व छोटी-बड़ी नालियों की साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। जिससे पानी निकासी बेहतर हो सके और लोगों को बारिश के दिनों में परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने नगरीय क्षेत्र के सभी शासकीय कार्यालयों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि 24 जून को जिले के सभी विद्यालयों में स्वच्छता महाअभियान चलाया जाएगा। स्वच्छता महाअभियान सभी शासकीय स्कूलों में सुबह 7 बजे से सुबह 9 बजे तक चलेगा। उन्होंने कहा कि शहर के सभी स्कूलों में सफाई के दौरान कचरा एकत्रित नहीं होना चाहिए, इसके लिए उचित निपटान करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस महाअभियान में जनप्रतिनिधियों, अभिभावकों, नागरिकों एवं शिक्षकों सहित अन्य लोग भी शामिल हो सकते हैं। जिससे बच्चों के स्कूल प्रवेश से पहले विद्यालय की साफ-सफाई हो सके और बच्चों को अच्छा वातावरण मिल सके। उन्होंने स्कूलों के सामने बारिश का पानी रूके नहीं इसके लिए उचित उपाय करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही नगरीय क्षेत्र में कोई भी बोर खुला नहीं होना चाहिए। इसकी नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में मुनादी एवं प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड बनाने में आ रही समस्याओं का उचित निराकरण कर तेजी लाने के निर्देश दिए। जिससे आयुष्मान कार्ड शत प्रतिशत बन सके। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड से बीपीएल कार्डधारियों को 5 लाख रूपए तथा एपीएल कार्डधारियों को 50 हजार रूपए तक नि:शुल्क ईलाज दिया जाता है। कलेक्टर ने सिंगल यूज प्लास्टिक के विरूद्ध किए गए कार्रवाई के लिए संबंध में निकायवार जानकारी ली। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के विक्रय एवं उपयोग करने वाले दुकानदारों पर लगातार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री मितान योजना के अंतर्गत दी जा रही सेवाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को इस योजना के अंतर्गत दी जा रही सेवाओं में सहभागिता देने कहा। कलेक्टर ने भेंट मुलाकात के दौरान किए गए घोषणाओं एवं स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली और स्वीकृत कार्यों को शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने शहर में बने कांजी हाऊस को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर एवं सड़क में घूम रहे पशुओं को कांजी हाऊस में डालने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को कार्यालयीन कर्मचारियों को नियमित रूप से हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित करने कहा। उन्होंने छत्तीसगढ़ ओलंपिक की तैयारी, बेरोजगारी भत्ता, प्रधानमंत्री आवास योजना, कृष्ण कुंज, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, अवैध नियमितीकरण, विद्युत ट्रांसफार्मर व्यवस्थित करने, जाति प्रमाण पत्र, डोर-टू-डोर पौधा वितरण सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की। नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता ने नगरीय निकायों में किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क के लिए बनाए गए कार्ययोजना की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, आयुष्मान कार्ड के बारे में बताया। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहित इंजीनियर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!