एम.पी. नगर में हुई लूट की वारदात का हुआ बड़ा खुलासा, लूट के आरोपियों को ग्राम अमोरा जिला जांजगीर से किया गया गिरफ्तार, आरोपियों से नगद 1 लाख 60 हजार रुपए के साथ 20 लाख रुपए का माल जप्त….पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Advertisements
Advertisements

आरोपियों से घटना में प्रयुक्त 02 मोटर सायकल एवं 01 नग KWID कार जप्त किया गया

थाना सिविल लाईन रामपुर/सायबर सेल की महत्वपूर्ण कार्यवाही, अपराध क्रमांक 276 / 2023 पारा 458, 395, 392, 120 (बी) भादवि0 दर्ज

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कोरबा

प्रार्थिया रितु निर्मलकर पता एलआईजी 08 एम.पी. नगर कोरबा ने थाना उपस्थित आकर रिपोर्ट दर्ज करायी कि प्रार्थिया की माता सुमन निर्मलकर, पिता राज कुमार निर्मलकर एवं बड़ा भाई ऋषभ निर्मलकर दिनांक 22.06.2023 को मेरी नानी का स्वर्गवास हो जाने पर उनके अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ग्राम नरियरा मुलमुला जिला जॉजगीर चाम्पा गए थे। घर में प्रार्थिया तथा दादी रंभा बाई निर्मलकर थे कि आज दिनांक 24-06-2023 को रात्रि करीबन 08.00 बजे चार नकाबपोश प्रार्थिया के घर में जबरन घुसकर सोने चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम लूट की घटना घटित कर भाग गये थे। प्रार्थिया की रिपोर्ट पर अपराध कमांक 276 / 2023 धारा 458, 395, 392, 120 (बी) भादवि० कायम किया गया। आरोपियों के द्वारा प्रार्थिया के घर जबरन घुसकर प्रार्थिया एवं उसकी दादी को सेलो टेप से हाथ पैर मुंह में चिपकाकर बांध दिए थे और जान से मारने के लिए डराधमका कर घर में रखे सोने चांदी के जेवर को लूटकर फरार हो गए थे।

घटना की सूचना मिलने पर तत्काल घटना स्थल थाना सिविल लाईन की टीम एवं सायबर सेल कोरबा की टीम ने आसपास लगे सीसीटीव्ही फुटेज एवं आने जाने के रास्तों का चेकिंग किया गया। घटना स्थल पर फॉरेसिंक टीम फोटोग्राफर, डाग स्क्वाड को बुलाया गया। एम.पी नगर एलआईजी 08 में महिलाओं के हाथ पैर बांधकर रात्रि 8 बजे लूट की घटना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक द्वारा आरोपियों को पकड़ने के लिए अलग अलग चार टीम बनायी गई। जिसमें सायबर सेल और थाना रामुपर के स्टॉफ माल मशरुका आरोपियों को पकड़ने में लगी हुई थी। दो टीमें तकनीकी रूप से सीसीटीव्ही कैमरे को चेक करने में एवं एक टीमे मोबाइल तकनीकी विष्लेशण, एक टीम मैदानी क्षेत्र में लगी हुई थी। परिवार के सदस्यों से पूछताछ करने पर महत्वपूर्ण जानकारी मिली कि प्रार्थिया की मां सुमन निर्मलकर ने बताई कि घर में दो दिन पहले भोला उर्फ प्रकाश निर्मलकर तथा अनिल महाराज घर आये थे। वे लोग बदमाश प्रवृति के हैं मुझे आशंका है कि वे लोग ही मेरे घर में लूटपाट करायें होंगे। जो चार व्यक्ति लूटपाट किए थे उसमें भोला उर्फ प्रकाश एवं अनिल महाराज नहीं थे। फिर भी पुलिस दोनों पर अपना काम कर रही थी. इसी बीच मुखबीर से सूचना मिली कि प्रार्थिया के भाजा भोला एवं अनिल महाराज लूट की घटना को अंजाम दिए हैं। सूचना के आधार पर पुलिस की दो टीम बनाकर ग्राम अमोरा अकलतरा जाकर भोला उर्फ प्रकाष निर्मलकर एवं उसके साथी अनिल शर्मा को पकड़ लिया गया। जिसे पूछताछ करने पर पहले तो घटना करने से इनकार किया। बाद में मनोवैज्ञानिक तरीके से कड़ी पूछताछ करने पर अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर घटना करना स्वीकार किया।

आरोपी से पूछताछ करने पर बताया कि आईपीएल मैच में सटटा खेलने के दौरान आरोपी के ऊपर 5 लाख का कर्जा हो गया था। जो अन्य आरोपियों अनिल शर्मा, सेन्टी उर्फ निखिल, कैलास कुर्रे, सुरज धृतलहरे एवं अश्वनी उर्फ पिल्लू सभी निवासी अमोरा मिलकर एवं आरोपियों के अन्य साथी के उपर भी कर्जा का दबाव था। आरोपी ने बताया कि मेरे मामा राजकुमार निर्मलकर जो कोरबा में रहते हैं। उसके पास काफी पैसा और सोना चांदी है और वे लोग कुछ दिनों से घर में भी नहीं है। जिसके बाद दिनांक 22.06.2023 को गाड़ी KWID कार नंबर सीजी 11 ए.व्ही. 8487 से अमोरा से कोरबा राजकुमार निर्मलकर के घर नानी और बहन को नरियरा से छोड़ने आये थे घर को तथा आसपास के इलाके को अच्छी तरह घूमकर देख लिये थे। दिनांक 23.06.2023 को आरोपियों अनिल शर्मा (महाराज), सेन्टी उर्फ निखिल, कैलास कुर्रे, सुरज घृतलहरे सभी निवासी अमोरा तथा अश्वनी उर्फ पिल्लू सभी KWID कार में कोरबा आकर प्रार्थिया के घर एवं आसपास के इलाके को रेकी कर योजना बनाए। योजना मुताबिक दिनांक 24.06.2023 को आरोपी लाल रंग की अपाचे मोटर सायकल क्रमांक सीजी 11 ए.पी. 3157 में सेन्टी उर्फ निखिल, टिल्लू और कैलाश तथा अनिल शर्मा की मोटर सायकल हीरो एच.एफ. डिलक्स काले कलर की बिना नंबर प्लेट में अनिल शर्मा तथा सूरज बैठकर कोरबा आये। जो भोला एवं अनिल शर्मा घर के नीचे देख रहे थे। सेन्टी उर्फ निखिल, पिल्लू सूरज और कैलाश मुंह में कपड़ा बांध कर घर में घुसे तथा करीब आधे घंटे बाद वहां से एक सफेद झोले में सोना चांदी और नगद रकम को लूट कर भाग गए। सभी अपने अपने मोटर सायकल में अमोरा पहुंच गये। दोनों आरोपियों के कब्जे से नगद 1 लाख 60 हजार रुपए, सोने का सामान-सोने का दो नग मंगलसूत्र, सोने का एक नग रानी हार, सोने का झुमका, सोने का तीन जोड़ी झोलवाला झुमका, सोने का एक जोड़ी लटकन चैन, सोने का एक जोड़ी टॉप्स, एक नग सोने का ईयर रिंग, सोने का एक नग चैन, सोने का दो जोड़ी कंगन एवं चांदी का सामान-एक नग चांदी का करधन, एक जोड़ी चांदी का पायल, एक जोड़ी चांदी का हाथ पोस, एक जोड़ी चांदी का छोटा पायल, एक नग चांदी का काजल दान, एक जोड़ी चांदी का सिदूर डिब्बी, एक नग चाबी छल्ला, दो जोडी चांदी का बड़ा बिछिया, एक जोड़ी कंगन, 30 नग चांदी सिक्का जिसमें गणेश और लक्ष्मी का चित्र बना हुआ है एवं आरोपियों से घटना में प्रयुक्त एक KWID कार एक नग अपाचे मो.सा. एक नग एचएफ डिलक्स बरामद किया गया है। आरोपियों से कुल 20 लाख रुपए का मशरुका जप्त किया गया है। आरोपियों से पूछताछ जारी है। लूट के अन्य चार आरोपी फरार हैं।

जप्त मशरुका:-

 01. आरोपियों से सोने का सामान-सोने का दो नग मंगलसूत्र, सोने का एक नग रानी हार, सोने का झुमका, सोने का तीन जोड़ी झोलवाला झुमका, सोने का एक जोड़ी लटकन चैन, सोने का एक जोड़ी टॉप्स, एक नग सोने का ईयर रिंग, सोने का एक नग चैन, सोने का दो जोड़ी कंगन बरामद किया गया है।

02. आरोपियों से चांदी का सामान-एक नग चांदी का करधन, एक जोड़ी चांदी का पायल, एक जोड़ी चांदी का हाथ पोस, एक जोड़ी चांदी का छोटा पायल, एक नग चांदी का काजल दान, एक जोड़ी चांदी का सिदूर डिब्बी, एक नग चाबी छल्ला, दो जोडी चांदी का बड़ा बिछिया, एक जोड़ी कंगन, 30 नग चांदी सिक्का जिसमें गणेश और लक्ष्मी का चित्र बना हुआ है।

नाम गिरफ्तार आरोपी:-

 01. प्रकाश निर्मलकर उर्फ भोला पिता रामरतन निर्मलकर उम्र 27 वर्ष साकिन ग्राम अमोरा थाना मुलमुला अकलतरा

02. अनिल शर्मा उर्फ महाराज पिता स्व. उद्वव प्रसाद शर्मा उम्र 36 वर्ष साकिन ग्राम अमोरा थाना मुलमुला अकलतरा 

इस महत्वपूर्ण कार्यवाही में पुलिस अधीक्षक कोरबा यू उदय किरण (भा.पु.से.), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के मार्गदर्शन में एवं विश्वदीपक त्रिपाठी नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा के निर्देशन में सायबर सेल कोरवा प्रभारी निरीक्षक सनत सोनवानी सिविल लाईन थाना प्रभारी निरीक्षक नितिन उपाध्याय के कुशल नेतृत्व में थाना सिविल लाईन रामपुर स्टॉफ सउनि दुर्गेश राठौर, सउनि राकेश गुप्ता, आर. राकेश कर्ष, आर. जितेंद्र सोनी, आर. प्रकाश चंद्रा, आर. संदीप भगत, आर. दीप नरायण त्रिपाठी, आर. तिपेंद्र तंवर, आर. सुरेंद्र राठिया (सायबर सेल) सउनि राकेश सिंह, प्रआर. राम पाण्डे, प्रआर, गुनाराम सिन्हा, प्रआर. चकधर राठौर, प्रआर राजेश कंवर, आर. आलोक टोप्पो, आर. प्रशांत सिंह, आर, रितेश शर्मा, आर. डेमन ओग्रे, मआर रेणु टोप्पो, आर. सुशील यादव, आर. विरकेश्वर प्रताप सिंह, आर. रवि कुमार चौबे का महत्वपूर्ण योगदान रहा। टीम को पुलिस अधीक्षक द्वारा उचित ईनाम देने की घोषणा की गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!