हड़ताल के चलते मरीज परेशान ना हो इसलिए सीएमएचओ ने 8 नर्सिंग कॉलेज के 334 छात्र-छात्राओं की  सरकारी अस्पतालों में लगाई ड्यूटी : सीएमएचओ की इस पहल के बाद कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने के बावजूद मरीजों को मिल रही चिकित्सकीय सुविधा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

नियमित और संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी के हड़ताल पर रहने से मरीजों को उपचार संबंधित समस्या ना उठानी पड़े इसे देखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश शुक्ला ने 334 नर्सिंग छात्र छात्राओं की ड्यूटी सिम्स, जिला अस्पताल सहित जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगाई है। नर्सिंग छात्र छात्राओं की ड्यूटी लगने से हड़ताल का असर अस्पतालों में कम दिख रहा है ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों में भी मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा लगातार मिल रही है। सीएमएचओ डॉ शुक्ला ने जिले के 8 नर्सिंग कॉलेजों के प्राचार्य से संपर्क कर उनके यहां के छात्रों की मांग सरकारी अस्पतालों में जब तक स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर है तब तक ड्यूटी लगाने के लिए की थी जिले के 8 नर्सिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट ने इसके लिए हामी भरते हुए 176 महिला और 158 पुरुष नर्सिंग छात्रों को सरकारी अस्पतालों में ड्यूटी के लिए भेज दिया है। नर्सिंग कॉलेज के छात्रों द्वारा ड्यूटी करने  के कारण हड़ताल का असर ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के सरकारी अस्पतालों पर कम पड़ रहा है। सीएमएचओ डॉक्टर शुक्ला की पहल के बाद सभी शासकीय अस्पतालों में ओपीडी और जांच की जा रही है मरीजों का बेहतर उपचार भी हो रहा है।

 इन अस्पतालों  में भेजें गए हैं नर्सिंग छात्र

 सीएमएचओ डॉ राजेश शुक्ला के निर्देश पर सीजी स्कूल ऑफ नर्सिंग ने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तखतपुर में 44, जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र ने 37 जिला अस्पताल  , महादेव नर्सिंग कॉलेज ने 15  छात्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्हा  में, जन स्वास्थ्य केंद्र गनियारी ने 10 स्टाफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटा में भेजा है, आयुष कॉलेज ऑफ नर्सिंग ने 16 छात्र जिला अस्पताल के लिए दिया, बिलासा इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग में 138 छात्र छात्राएं सिम्स में भेजा, संजीवनी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने 30 छात्रों को सिम्स में भेजा इसके साथ ही आरबी नर्सिंग कॉलेज ने 30 छात्र सिम्स में भेजा और 20 छात्रों कि ड्यूटी मस्तूरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लगाइए।

सीएससी-पीएससी में 1582 ओपीडी 35 डिलीवरी हुई

सीएमएचओ डॉ. राजेश शुक्ला ने हड़ताल के कारण मरीजों को परेशानी न हो इस लिए नर्सिंग छात्र-छात्राओं की शासकीय अस्पताल में ड्यूटी लगाई बुधवार को पांचों सीएससी और पीएससी में इन्होने 1582 ओपीडी, 39 आईपीडी, 3 को डिस्चार्ज और 35 प्रसुताओं की डिलीवरी कराई। जिला अस्पताल में 358 ओपीडी और 8 डिलीवरी, सीएससी तखतपुर में 95 ओपीडी 3 डिलीवरी, कोटा में 60 ओपीडी 7 डिलीवरी, रतनपुर में 99 ओपीडी, बिल्हा में 385 ओपीडी 9 डिलीवरी, मस्तूरी में 168 ओपीडी और 8 डिलीवरी नर्सिंग के छात्रों द्वारा कराई गई। वहीं जिले के अन्य पीएससी में 417 ओपीडी मरीज जांच कराने पहुंचे।

 हड़ताल के कारण मरीजों को नहीं हो रही है कोई परेशानी: डॉ. शुक्ला

 सीएमएचओ डॉ राजेश शुक्ला ने बताया की जिले के निमित्त और संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी 4 जुलाई से अपनी मांगों को लेकर के हड़ताल पर चले गए हैं शासन को जानकारी दिया गया है जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था सुचारु रुप से चल सके इसके लिए जिले के नर्सिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट से सहायता की गई है 334 नर्सिंग छात्र छात्राओं की ड्यूटी शासकीय अस्पतालों में लगाई गई है। ऐसे में कर्मचारियों की हड़ताल से मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो रही है सभी जगह पर्याप्त संसाधन है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!