बड़ी खबर : शहर में सिलसिलेवार चोरियों को अंजाम दे रहे पाँच आरोपी कोतवाली पुलिस की गिरफ्त में, आरोपियों में एक महिला भी सम्मिलित…..नकद सहित आरोपियों से 5 लाख 20 हजार रूपये के सोने-चांदी के जेवरात की बरामदगी, चोरी के 11 अपराधों का हुआ खुलासा…..!

Advertisements
Advertisements

कोतवाली पुलिस के रडार में है आदतन बदमाश, जेल से छूटने के बाद पुलिस लगा रखी थी बदमाशों पर नजर…..

आरोपियों का है पुराना अपराधिक रिकॉर्ड चोरी, आर्म्स एक्ट, लूटपाट, मारपीट, आबकारी एक्ट, एनडीपीएस एक्ट, हत्या के प्रयास तक के हैं अपराध दर्ज

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायगढ़

रायगढ़ : पिछले माह थाना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत सिद्धिविनायक कॉलोनी के एक के बाद एक दो सूने मकानों में चोरी की वारदात को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार द्वारा शहर में चोरी की वारदातों में कड़ी आपत्ति जताते हुये चोरियों में अंकुश लगाने नगर पुलिस अधीक्षक रायगढ़, थाना प्रभारी कोतवाली तथा साइबर सेल प्रभारी को अपने स्टाफ एवं मुखबिरों को अलर्ट कर पूर्व में चोरी, लूट, नकबजनी के वारदातों में सक्रिय आरोपियों की गतिविधियों पर निगाह रखने और सूचना संकलन सुदृढ़ कर जल्द से जल्द माल मुलजिम की पतासाजी का निर्देश दिया गया था।

एसएसपी श्री सदानंद कुमार के निर्देशन एवं एडिशनल एसपी श्री संजय महादेवा के मार्गदर्शन पर कोतवाली पुलिस द्वारा सीएसपी अभिनव उपाध्याय के नेतृत्व में हाल ही में चोरी वारदातों में अज्ञात आरोपियों के वारदात करने के तरीके का विश्लेषण किया गया, सीसीटीवी  फुटेज खंगाले गये तथा मुखबिर से जानकारी ली गई। इस संबंध में जानकारी मिली कि जेल से छूटने के बाद आदतन बदमाश मार्शल यादव अपने साथी संजय भट्ट और विकास चौहान के साथ मिलकर फिर सक्रिय होकर चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहा है। वहीं मिट्ठूमुड़ा का प्रेम सारथी और लोकेश चौहान भी अपना गुट बनाकर शहर में चोरी को अंजाम दे रहे हैं।

कोतवाली टीआई शनिप रात्रे इन संदिग्धों पर निगाह रखकर सूचना देने अपने स्टाफ और मुखबीरों को लगा रखे थे। पिछले दिनों बदमाश मार्शल यादव और विकास चौहान के द्वारा सोने-चांदी के जेवरातों की बिक्री के लिए ग्राहक तलाश किए जाने की सूचना पर कोतवाली पुलिस तत्काल सक्रिय होकर इंदिरा नगर के पास घेराबंदी कर आरोपी मार्शल यादव और विकास चौहान को हिरासत में लेकर थाने लाया गया। जिनसे कड़ी पूछताछ में दोनों ने अपने साथी संजय भट्ट के साथ मिलकर शहर के अलग-अलग इलाकों में चोरी की वारदात को अंजाम देना स्वीकार किया हैं। आरोपी मार्शल यादव और विकास ने बताया कि वे चोरी में मिले सोने-चांदी के जेवरातों, नगदी को आपस में बैठकर बांट लेते थे। आरोपी मार्शल यादव ने अपनी पत्नी बिंदा यादव के जरिये चोरी के कुछ सामानों को फेरी कर कबाड़ करने वालों के पास बेच देना बताये हैं। आरोपिया बिंदा यादव को भी मामलों में आरोपी बनाया गया है। आरोपियों द्वारा कारित अपराध के संबंध में थाना कोतवाली में सिद्धिविनायक कॉलोनी, वृंदावन चौक बजरंग मोटर्स, जिला अस्पताल रायगढ़, सोनिया नगर, ढिमरापुर स्थित रेड क्वीन होटल में चोरी पर अपराध (अपराध क्रमांक -489,480,483, 404,312,132/2023 ) दर्ज है। शहर के अन्य स्थानों से चोरी सोने-चांदी की मशरूका के संबंध में पृथक से धारा 41(1+4) सीआरपीसी/,379 भादवि  की कार्रवाई की गई है।

वहीं चोरी के सोने-चांदी के जेवरातों की बिक्री के लिये कारगिल चौक पर घूम रहे संदिग्ध युवक प्रेम सारथी और लोकेश चौहान दोनों निवासी मिट्ठुमुड़ा जूटमिल को हिरासत में लिया गया। दोनों को एक रात के समय संदिग्ध अवस्था में देखे जाने की सूचनाएं कोतवाली पुलिस को मिल रही थी, जिसके बाद से दोनों पर नजर रखा गया था। आरोपी प्रेम सारथी और लोकेश चौहान ने अपने इकबालिया बयान में बताया कि दोनों ने पिछले साल रेलवे बंगला पारा, सावित्री नगर मोदीपारा कोतरारोड के मकानों में चोरी की थी। इस साल दोनों ने अशोक विहार, कॉलोनी रुकमणी विहार और राजीव नगर के मकानों को अपना निशाना बनाये थे, जहां इन्हें सोने-चांदी के जेवरात व नकदी रकम प्राप्त हुआ था (थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक – 399,83,68/2023 एवं 1248, 1201/2022 दर्ज)। आरोपियों ने चोरी के माल को आपस में बटवारा कर कुछ सामानों को उड़ीसा संबलपुर में बिक्री कर रुपए बंटवारा कर लेना बताये हैं। आरोपियों की निशानदेही पर चोरी के कई समानों की बरामदगी आरोपियों के घर से की गई है। थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक शनिप रात्रे के नेतृत्व में चोरी के आरोपियों की गिरफ्तारी एवं माल मशरूका की बरामदगी की कार्यवाही में उपनिरीक्षक संतरा चौहान, सहायक उपनिरीक्षक इगेश्वर यादव, सहायक उपनिरीक्षक दिलीप बेहरा, प्रधान आरक्षक संजय तिवारी, प्रधान आरक्षक राकेश शर्मा, प्रधान आरक्षक विक्रम चौरसिया, प्रधान आरक्षक दिलीप भानु, प्रधान आरक्षक हेमन पात्रे, प्रधान आरक्षक श्रीराम साहू, आरक्षक जगमोहन लाल ओग्रे, आरक्षक उत्तम सारथी, आरक्षक संदीप मिश्रा, महिला आरक्षक कस्तुरी राठिया की सराहनीय भूमिका रही है।

कुल पाँच आरोपी गिरफ्तार –

मार्शल गुट

(1) मार्शल यादव पिता धनसिंह यादव उम्र 21 साल मिट्ठूमुड़ा राजीव गांधी नगर दर्री तालाब थाना जूटमिल जिला रायगढ़

(2) विकास चौहान पिता कुंज बिहारी चौहान उम्र 21 साल निवासी बजरंगडीपा थाना जूटमिल

(3) बिंदा यादव पति मार्शल यादव उम्र 25 साल मिट्ठूमुड़ा राजीव गांधी नगर दर्री तालाब थाना जूटमिल जिला रायगढ़

फरार – संजय भट्ट उर्फ संजय सोनवानी पिता बादल भट्ट उम्र 22 साल निवासी बजरंग पारा निगम कॉलोनी थाना जूटमिल

प्रेम और लोकेश का गुट

(4) प्रेम सारथी पिता बुटूराम सारथी उम्र 18 साल निवासी जूटमिल सामने गली मिट्ठूमुड़ा थाना जूटमिल

(5) लोकेश चौहान पिता मोतीराम चौहान उम्र 18 साल निवासी गांडापारा मिट्ठूमुड़ा थाना जूटमिल

आरोपियों से जप्त – एलईडी टीवी,  आऊटडोर एसी, सायकल, ऑक्सीजन सिलेण्डर, सोने-चांदी के आभूषण कीमत 5,16,000/-  रूपये व नकद 4,000/- रूपये कुल जप्ती मशरूका 5,20,000/-रूपये.

आरोपियों का अपराधिक रिकॉर्ड –

आरोपी मार्शल यादव थाना जूटमिल का निगरानी बदमाश है तथा आरोपी विकास चौहान और संजय भट्ट को जूटमिल पुलिस द्वारा गुंडा सूची में लाया गया है। आरोपियों पर जूटमिल थाने में चोरी, आर्म्स एक्ट, लूटपाट, मारपीट, आबकारी एक्ट, एनडीपीएस एक्ट के अपराध दर्ज हैं तथा समय-समय पर जूटमिल पुलिस द्वारा आरोपियों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही किया गया है। आरोपी प्रेम सारथी हत्या के प्रयास के मामले में आरोपी रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!