आई एम ई डी एफ दिल्ली के अधिकारियों ने जशपुर जिले के महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क बालाछापर एवं घोलेंग का किया अवलोकन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

आईएमईडीएफ दिल्ली के अधिकारियों ने आज जशपुर विकासखण्ड के महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क बालाछापर एवं घोलेंग का विजिट किया । इस दौरान स्थानीय तकनीकी सहयोगी वैदिक वाटिका के समर्थ जैन उपस्थित थे।

आईएमईडीएफ दिल्ली के अधिकारियों ने बताया कि विजिट का उद्देश्य एक दूसरी संस्थाओं के बीच आपसी समझ, तकनीकी विषयों में चर्चा एवं कार्य को बेहतर बनाने के लिए महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में चल रहे क्रियान्वयन को और बेहतर रूप देने है। साथ ही जिला प्रशासन और तकनीकी सहयोगी संस्थाओं के आपसी तालमेल और कार्यप्रणाली को बेहतर करने के लिए क्रॉस लर्निंग किया जाता है। अधिकारियों ने इस दौरान घोलेंग महात्मा गांधी औद्योगिक ग्रामीण पार्क में आचार निर्माण, पापड़ निर्माण एवं बालाछापर में कालीन निर्माण, ढेंकी कुटा चावल सहित अन्य गतिविधि का अवलोकन किया गया।

आईएमपीडीएस दिल्ली के प्रोजेक्ट कोडिनेटर श्री देवेंद्र सिंह राजपूत एवं रीपा मैनेजर आजाद हुसैन ने रीपा के कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से अनूठी पहल है जिसमें तकनीकी सहयोगी संस्थाओं के साथ रीपा के कार्या को विकसित करने के लिए एक दूसरे के क्षेत्र में हो रहे कार्य का अवलोकन किया जाता है।

तकनीकी सहयोगी संस्थान वैदिक वाटिका के प्रमुख समर्थ जैन ने बताया कि इस तरह के परस्पर भ्रमण से मुख्य रूप से कार्य कर रहे  स्व सहायता समूह के महिलाएं व पुरुषों, व्यक्तिगत हितग्राही के साथ तालमेल, स्थानीय पुरुष या महिला को रीपा मितान के रूप में तैयार करना, सुरक्षित विद्युतीकरण, कच्चे माल की उपलब्धता एवं बाजार विषय पर विचार विमर्श से बेहतर कार्यप्रणाली निश्चित रूप से विकसित होगी। महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में तकनीकी सहयोगी संस्थाओं के साथ भविष्य में निरंतर कार्य किए जाने की योजना है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!