अंतर्राज्यीय डेरा गिरोह के दो आरोपियों के साथ चोरी के सामानों की खरीदी करने वाला ज्वेलर्स भी हुआ गिरफ्तार… ओड़िसा के बृजराजनगर में ठिकाना बना रखा था गिरोह ने, ट्रेन से रायगढ़ सहित कई जिलों में जाकर घरों की रेकी कर देते थे चोरियों को अंजाम……!

Advertisements
Advertisements

रायगढ़ साइबर सेल और थाना जूटमिल पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में पकड़ाये तीन आरोपियों से सोने-चांदी के जेवरात, नकदी और चोरी रकम से खरीदी गए टीवी, कूलर व अन्य सामाग्री की गई जप्त.

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायगढ़

रायगढ़ : रायगढ़ पुलिस ने ओड़िसा बृजराज नगर में रेड कार्रवाई कर एक और अंतर्राज्यीय डेरा गिरोह का भंडाफोड़ कर गिरोह के 2 सदस्य – महिला और उसके पति को गिरफ्तार किया गया है,साथ ही आरोपियों द्वारा जिस दुकानदार के पास सोने-चांदी की बिक्री की जाती थी, उसे भी गिरफ्तार कर चोरी की सम्पत्ति की जब्ती की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार रायगढ़ सोनकरपारा वार्ड नं. 38 में रहने वाली श्रीमती सीमा खान द्वारा 29 मई को थाना जूटमिल में उनके गैरहाजिरी में अज्ञात आरोपियों द्वारा 28 मई को दिन के समय घर के बाहर दरवाजा का कुंडी खोलकर घर में रखे मोबाईल एवं अलमारी खोलकर उसमें रखे सोना, चांदी एवं नगदी रकम 36 हजार रूपये चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। जूटमिल पुलिस अज्ञात आरोपी पर नकबजनी का अपराध पंजीबद्ध कर लगातार आरोपियों की पतासाजी में लगी हुई थी।

इसी बीच एसएसपी श्री सदानंद कुमार द्वारा शहर में घटित चोरियों में माल मुल्जिम पतासाजी के लिये साइबर सेल की टीम को भी निर्देशित किया गया। साइबर सेल की टीम द्वारा तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर महत्वपूर्ण साक्ष्य जुटाया गया, जिसके बाद पुलिस टीम उड़ीसा रवाना हुई, जहां आरोपियों के संदिग्ध ठिकानों पर दबिश देकर आरोपियों के कब्जे से माल मशरूका की बरामदगी की गई। आरोपियों से चोरी की वारदात के संबंध में पूछताछ करने पर आरोपियों ने घटना का वृतांत बताया कि ये लोग ब्रजराजनगर में अपना बेस बनाकर रखे हैं, ट्रेन में रायगढ़ और कई जिले में जाते हैं। ट्रेन और शहर में भिक्षुक बनकर रूपये मांगने की आड़ में घरों की रेकी करते हैं और सुनसान घरों को टारगेट कर चोरियों को अंजाम देते हैं।

माह मई के अंतिम सप्ताह में दिन के समय जूटमिल में एक घर से (प्रार्थिया श्रीमती सीमा खान का मकान) से सोने-चांदी के जेवरात और नकदी की चोरी किये थे। ये गिरोह ज्यादातर दिन में ही घटना को अंजाम देता था, चोरी में महिला भी सम्मिलित होती थी। आरोपियों द्वारा चोरी के सोने-चांदी के जेवरातों को झारसुगुड़ा के एक ज्वेलर्स को बेचना बताये हैं। जिसे भी पुलिस टीम ने रेड कर पकड़ा है। आरोपियों से काफी मात्रा में सोने-चांदी के जेवरातों तथा चोरी के रुपयों से खरीदी गई सामग्री जप्त किया गया है।

विदित हो कि कुछ समय पूर्व साइबर सेल की टीम द्वारा डेरेवालों की एक और टीम को पकड़ा गया था, जिसमें गिरोह के 4 पुरुष सदस्यों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। समय-समय पर ऐसे डेरावालों की पुलिस जांच करती है, बीते दिनों वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार के निर्देशन पर डेरावालों को लेकर मुसाफिर चेक का वृहद स्तर पर अभियान जिला पुलिस द्वारा सभी थानाक्षेत्र अंतर्गत चलाया गया, साथ ही पुलिस मीडिया के माध्यम से आमजन से अपील करती है कि गांव, मोहल्लों में बाहरी व्यक्ति या आसपास अथवा जिले की सीमा में इस प्रकार के डेरावाले दिखाई देते हैं तो नजदीकी पुलिस थाने को सूचित करें।

एसएसपी श्री सदानंद कुमार के निर्देशन एवं एडिशनल एसपी संजय महादेवा के मार्गदर्शन तथा साइबर सेल पर्यवेक्षण अधिकारी दीपक मिश्रा के नेतृत्व में अंतर्राज्यीय डेरावालों के गिरोह का भंडाफोड कर आरोपियों की पतासाजी एवं माल-मशरूका की बरामदगी में थाना प्रभारी जूटमिल निरीक्षक रामकिंकर यादव, प्रधान आरक्षक खीरेन्द्र जलतारे, आरक्षक बनारसी सिदार, महिला आरक्षक भरती निषाद, महिला आरक्षक देवमती भारते और साइबर सेल टीम के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, आरक्षक धनंजय कश्यप, आरक्षक महेश पंडा, आरक्षक प्रताप बेहरा, आरक्षक पुष्पेन्द्र जाटवर और आरक्षक विकास प्रधान की सराहनीय भूमिका रही है।

गिरफ्तार आरोपी-

(1) उदय सोबर पिता शर्मा सिंह सोबर 20 साल आश्रम पारा मोहनमती के किराए का मकान थाना बृजराजनगर जिला झाड़सुगुड़ा (उड़ीसा)

(2) रंचा सोबर पति उदय सोबर 19 साल आश्रम पारा मोहनमती के किराए का मकान थाना बृजराजनगर जिला झाड़सुगुड़ा (उड़ीसा)

(3) रमेश सोनी पिता स्वर्गीय राम किशन सोनी उम्र 67 साल निवासी मुन्गापारा वार्ड नंबर 22 थाना झारसुगुड़ा जिला झाड़सुगुड़ा उड़ीसा (खरीददार)

आरोपियों से जप्त सामग्री –

(i) 3 सोने का हार (ii) 3 सोने का चैन (iii) दो सोने की फुल्ली (iv) दो जोड़ी चांदी का पायल (v) एक विवो कंपनी का मोबाइल (vi) एक फॉक्स स्काई टीवी (vii) एक कूलर (viii) एक स्टैंड पंखा (xi) नगदी रकम ₹4000/-।

सोनकरपारा जहां आरोपियों ने वारदात को दिया था अंजाम।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!