कुनकुरी जनपद पंचायत में हंगामा : सीईओ पर राजनैतिक दबाव में आकर कुंजारा सरपंच को प्रभार न दिलाने का लगा आरोप, उच्चाधिकारियों के हस्तक्षेप से प्रभार दिलाने की कार्यवाही हुई प्रारंभ…..देखें हंगामे का वीडियो…..

Advertisements
Advertisements

सीईओ जनपद पंचायत एवं कुनकुरी विधायक के विरूद्ध हुई नारेबाजी

विगत दो माह में पंचायत के अन्तर्गत कराये गये निर्माण कार्यो की जांच की भी उठी मांग

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

कुनकुरी: संरपंच ग्राम पंचायत कुंजारा का प्रभार दिलाने के लिये ग्राम कुंजारा के ग्रामीणों एवं सरपंच समर्थकों ने शुक्रवार को दिनभर कुनकुरी जनपद पंचायत परिसर में जमकर हंगामा मचाया। इस दौरान सीईओ पर राजनैतिक दबाव में नियमानुसार काम न करने का आरोप भी लगाया गया। दिन भर मचे हंगामा के बाद ग्रामीणों द्वारा चक्काजाम करने की चेतावनी भी दी गई और जनपद सीईओ एवं कुनकुरी विधायक यूडी मिंज के विरूद्ध नारेबाजी की गई। स्थिति से उच्च प्रशासनिक अधिकारियों को भी अवगत कराया गया। अंततः उच्चाधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद सरपंच श्रीमती सनमनी पैंकरा को तत्काल प्रभार दिलाये जाने की कार्यवाही सम्पन्न करने हेतु सचिव ग्राम पंचायत कुंजारा के नाम से आदेश जारी किया गया जिसमें कार्यवाही पूर्ण कराकर कार्यालय को सूचित करने का भी निर्देश दिया गया।

जनपद पंचायत कुनकुरी की ग्राम पंचायत कुंजारा के सरपंच का प्रभार अपर कलेक्टर न्यायालय जशपुर द्वारा सरपंच श्रीमती सनमनी पैंकरा को दिये जाने का आदेश पारित किये जाने के बाद भी डेढ़ माह तक प्रभार न सौंपने से आक्रोशित कुंजारा ग्राम के नागरिक सैंकड़ो की संख्या में जनपद पंचायत कार्यालय पहूंचकर हंगामा मचाया। सरपंच एवं ग्रामवासियों का आरोप है कि अपर कलेक्टर न्यायालय के द्वारा निर्णय दिये जाने के बाद भी जनपद पंचायत सीईओ कुनकुरी प्रेम सिंह मरकाम द्वारा प्रभार दिलाये जाने में लगातार टाल मटोल की जा रही है। दो चार दिन के नाम पर डेढ़ माह का समय निकाल दिये जाने से ग्रामीणों में भारी आक्रोश व्याप्त है। जिसको लेकर जनपद पंचायत में आज शुक्रवार को दिन भर हंगामा जारी रहा।

हंगामे के दौरान सरपचं पक्ष के समर्थन में आये राजनैतिक दल के स्थानीय नेताओं ने भी सरपंच कुंजारा का प्रभार श्रीमती सनमनी पैंकरा को न दिलाये जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए समर्थन में चक्का जाम करने की सूचना भी दी। इसी दौरान प्रभार दिलाने में हिला हवाला किये जाने पर बहस के दौरान सीईओ द्वारा प्रकरण में राजनैतिक दबाव होने को स्वीकार करते हुए दो चार दिन में प्रभार दिलाने की कार्यवाही किये जाने के विषय में बताया जिसके बाद ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा और सीईओ एवं कुनकुरी विधायक के विरोध में नारेबाजी की जाने लगी।

प्रकरण के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार लगभग डेढ़-दो माह पूर्व सरपंच सनमनी पैंकरा को धारा 40 की कार्यवाही कर पद से हटा दिया गया था। इस निर्णय के विरूद्ध सरपंच सनमनी पैंकरा द्वारा अपील की गई थी जिसमें अपर कलेक्टर न्यायालय द्वारा अपील स्वीकार कर सरपंच श्रीमती सनमनी पैंकरा के पक्ष में फैसला देते हुए उसे प्रभार दिलाये जाने का आदेश 31 मई 2023 को जारी किया गया। इस निर्णय के उपरांत भी सरपंच को प्रभार न दिलाये जाने से सरपंच सनमनी पैंकरा ने प्रभार दिलाये जाने हेतु कलेक्टर कार्यालय में 21 जून 2023 को आवेदन दिया गया जिसके आधार पर कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी कुनकुरी द्वारा अपने आदेश दिनांक 10 जुलाई 2023 के द्वारा सरपंच सनमनी पैंकरा को सरपंच पद का पदभार दिलाकर सूचित करने का निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुनकुरी को दिया गया। इसके उपरांत भी सरपंच को पदभार न दिलाये जाने से तथा इस संबंध में किसी भी प्रकार की कार्यवाही न करने पर ग्रामवासियों एवं सरपंच समर्थकों में आक्रोश व्याप्त हो गया जिसके कारण शुक्रवार को जनपद पंचायत में पहूंचकर हंगामा किया गया। ग्रामीणों द्वारा विगत दो माह में पंचायत में कराये गये निर्माण कार्यो की जांच कराये जाने की भी मांग पर चर्चा की।

जनपद पंचायत में मचे हंगामे के दौरान भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी भी पहूंचे और जिला पंचायत जशपुर के उपाध्यक्ष उपेन्द्र यादव ने जनपद पंचायत सीईओ पर भाजपा समर्थित आदिवासी महिला सरपंच को निरंतर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया और कहा कि कांग्रेसी विधायक के ईशारे पर भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष सरपंच सनमनी पैंकरा को नियमानुसार प्रभार न देकर लम्बे समय से प्रताड़ित किया जा रहा है। इस प्रकार के प्रशासनिक आतंकवाद का विरोध करने के लिये भाजपा निरंतर सक्रिय है। इस अवसर पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्रीनायक मिश्र व पार्षद अमन शर्मा भी जनपद कार्यालय पहूंचे थे।  

Advertisements
Advertisements

4 thoughts on “कुनकुरी जनपद पंचायत में हंगामा : सीईओ पर राजनैतिक दबाव में आकर कुंजारा सरपंच को प्रभार न दिलाने का लगा आरोप, उच्चाधिकारियों के हस्तक्षेप से प्रभार दिलाने की कार्यवाही हुई प्रारंभ…..देखें हंगामे का वीडियो…..

Comments are closed.

error: Content is protected !!