कलेक्टर एवं एसपी ने विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारी के संबंध में ली बैठक : विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत सभी अधिकारी आपसी समन्वय से करें कार्य – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

अंतर्राज्यीय सीमा एवं अंतर्जिला चेक पोस्ट स्थापित कर निर्वाचन के दौरान की जाएगी सघन जांच

प्रत्येक विधानसभा में मोबाईल डेमोन्सट्रेशन वाहन के साथ ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन का किया जा रहा प्रदर्शन

मतदान सामग्री का वितरण, मतदान दलों की वापसी, सुरक्षा व्यवस्था, मतगणना सहित विभिन्न मुद्दों पर की गई चर्चा

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी करने के दिए गए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डोमन सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारी के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीणा उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान सामग्री का वितरण डोंगरगांव एवं डोंगरगढ़ से होगा। वहां स्ट्रांग रूम होगा तथा सुरक्षा बलों की तैनाती होगी। मतदान के बाद ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन मण्डी परिसर बसंतपुर स्थित स्ट्रांग रूम में ले आएंगे। उन्होंने बताया कि ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के प्रति मतदाताओं में जागरूकता लेने के लिए कलेक्टोरेट एवं सभी तहसील कार्यालयों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है। प्रत्येक विधानसभा में मोबाईल डेमोन्सट्रेशन वाहन के साथ सुरक्षा बल जरूर रहे। टीम को इसके लिए प्रशिक्षित किया गया है। फस्र्ट लेवल चेकिंग के बाद ईव्हीएम वेयर हाऊस में सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि जिला पंचायत सीईओ एवं एसडीएम रिटर्निंग ऑफिसर रहेंगे। कलेक्टर ने कहा कि तहसीलों में लगातार सभा एवं रैली का आयोजन होते रहेगा। इसके लिए एसडीएम एवं एसडीओपी आपस में समन्वय करेंगे। इसके साथ ही राजनीतिक दलों से भी समन्वय बनाएंगे। हेलीपेड सुरक्षित स्थानों में बनाने के लिए एसडीएम एवं एसडीओपी स्थानों का चिन्हांकन करें। उन्होंनें कहा कि अंतर्राज्यीय सीमा एवं अंतर्जिला चेक पोस्ट स्थापित कर निर्वाचन के दौरान सघन जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई एवं मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिले के सेक्टर एवं रूट की जानकारी रखने की जरूरत है। उन्होंने एफएसटी एवं एसएसटी, सुरक्षा बलों के रहने की व्यवस्था के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि मोबाईल से कनेक्टिीविटीबनी रहे, इसके लिए मतदान क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिीविटी की पहले से व्यवस्था कर लें। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के बार्डर से लगे होने के कारण व्यय संवेदनशीलता की श्रेणी में आने से विशेष रूप से ध्यान देते हुए कार्य करने की जरूरत है। कार्ययोजना के साथ ही व्यवस्थित एवं समन्वित तरीके से सभी को कार्य करने की आवश्यकता है।

पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीणा ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी अधिकारी एक-दूसरे से समन्वय करेंगे और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी कार्य करेंगे। उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए कहा कि निर्वाचन के दौरान प्रलोभन, शराब के अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए संयुक्त कार्रवाई करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए एक समन्वय बैठक कर लें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दृष्टिगत शराब के अवैध परिवहन को रोकने के लिए बार्डर के चेक पोस्ट में पुलिस विभाग एवं आबकारी विभाग को संयुक्त रूप से कड़ी कार्रवाई करना होगा। पहले से ही इसके लिए रूट, स्थान और चेक पोस्ट, बेरियर का चिन्हांकन कर लें। कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस बल पोस्टल बैलेट का उपयोग करते हुए मतदान कर सकें, ऐसी व्यवस्था करने की आवश्यकता है। साथ ही सभी शासकीय अधिकारी भी मताधिकार का प्रयोग करें। पेड न्यूज पर निगरानी रखने की आवश्यकता है। मतदाताओं को डराने, धमकाने जैसी स्थिति निर्मित होने पर एफआईआर करना होगा। प्रशासन एवं पुलिस की टीम आपसी समन्वय से बेहतरीन कार्य करें। उन्होंने रैली एवं सभाओं के लिए बांस-बल्ली की आवश्यकताओं को देखते हुए, वन विभाग के अधिकारियों को उपलब्ध कराने के लिए कहा।

संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खेमलाल वर्मा ने प्रजेटेंशन के माध्यम से विधानसभा निर्वाचन 2023 के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कुल 835 मतदान केन्द्र है। जिनमें में 170 शहरी क्षेत्रों तथा 665 ग्रामीण क्षेत्रों में है। विधानसभा क्रमांक 74 डोंगरगढ़, विधानसभा क्रमांक 75 राजनांदगांव, विधानसभा क्रमांक 76 डोंगरगांव एवं विधानसभा क्रमांक 77 खुज्जी के लिए नाम निर्देशन हेतु स्थान का चयन कर लिया गया है। वहीं मतदान सामग्री के वितरण केन्द्र भी निर्धारित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि मतदान उपरांत विधानसभावार मतदान सामग्री स्टेट वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन बसंतपुर राजनांदगांव में वापसी होगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फस्र्ट लेवल चेकिंग के बाद मशीनों की स्ट्रांग रूम में सुरक्षा हेतु पुलिस बल लगाया गया है। इस अवसर पर सभी ने स्वीप अंतर्गत स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान करने तथा मतदाता जागरूकता की शपथ ली। इस दौरान अपर जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार, कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा, एसडीएम डोंगरगांव श्री सुनील नायक, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री गिरिश रामटेके एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!