जशपुर कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में डीएमएफ शासी परिषद व प्रबंध कारिणी की संयुक्त बैठक आयोजित

Advertisements
Advertisements

डीएमएफ राशि का बेहतर उपयोग स्वास्थ्यए शिक्षा, कुपोषण को दूर करने एवं स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप विकास कार्यों को सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में विगत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला खनिज संस्थान न्यास शासी परिषद एवं प्रबंध कारिणी की संयुक्त बैठक आयोजित हुई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 में डीएमएफ मद से तैयार किए गए कार्याेत्तर कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रायमुनी भगत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संबित मिश्रा, सदस्य अजय गुप्ता, कमलेश्वर नायक, श्रीमती फुलेश्वरी जाड़ी एव सभी जनपद सीईओ, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में डीएमएफ पोर्टल में स्वीकृत कार्याे की प्रगति रिपोर्ट इन्द्राज की अद्यतन स्थिति पर चर्चा के एवं पूर्व वर्षों के अपूर्ण कार्याे के संबंध में भी विस्तृत समीक्षा की गई। साथ ही डीएमएफ से वर्ष 2023-24 के नवीन कार्ययोजना पर चर्चा उपरांत अनुमोदन किया गया।

कलेक्टर डॉ मित्तल ने कहा कि जिले में कुपोषण मुक्ति, स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण, शिक्षा, कृषि व उद्यानिकी के साथ शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के लिये डीएमएफ निधि से लगातार कार्य किए जा रहे है। माननीय मुख्यमंत्री द्वारा दिए निर्देशों एवं घोषणाओं का धरातल पर क्रियान्वयन प्रशासन की पहली प्राथमिकता रही है। साथ ही स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप विकास कार्यों को सुनिश्चित करने एवं मूलभूत सुविधाओं को सुलभ कराने हेतु सकारात्मक एवं परिणाममूलक पहल प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ग्रामीणों की आय संवृद्धि की दिशा में गंभीरता से प्रयास कर रही है। इसके लिए जिले में कृषि एवं कृषि के आनुशांगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने कार्य किया गया है।

डॉ मित्तल ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य, शिक्षा, कुपोषण को दूर करने की दिशा में डीएमएफ मद की राशि का बेहतर उपयोग किया जा रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। शिक्षा विभाग के अंतर्गत संकल्प, नवसंकल्प शिक्षण संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था के साथ ही आईआईटी, जेईई, नीट परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है। साथ ही बच्चों को आईआईटी मुबंई, राजधानी, विधानसभा का एक्सपोजर भ्रमण कराया गया है। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में नवाचार करते हुए एस्ट्रोलॉजी व रोबोटिक्स लैब की स्थापना किया गया है। जिले में हॉकी खिलाड़ियों को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर तैयार करने हेतु विभिन्न आधुनिक हॉकी खेल एवं ट्रेनिंग सामग्री प्रदाय की जा रही है। वन विभाग अंतर्गत जिले में मधुमक्खी पालन हेतु आईआईटी मुंबई के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। साथ ही जिले में चाय की खेती को बढ़ावा देने हेतु भी पाठ क्षेत्रों में किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। स्वास्थ्य, ट्राईबल सहित अन्य विभागों में नियुक्त मानव संसाधनों का वेतन भुगतान भी किया जाता है।

सीईओ जिला पंचायत श्री मिश्रा द्वारा मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण, एनआरएलएम, मिलेट कार्नर, सी मार्ट के संचालन एवं जिले की उपलब्धियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इसी प्रकार खेल, पशुपालन, उद्यानिकी, कौशल विकास विभाग, क्रेडा सहित अन्य विभागों द्वारा डीएमएफ निधि से किए जा रहे कार्यों से उपस्थित सभी लोगों को अवगत कराया गया। बैठक में उपस्थित सदस्यों द्वारा भी प्रतिवर्ष जिला खनिज संस्थान न्यास को आवंटित राशि के बेहतर उपयोग के लिए कार्ययोजना तैयार करने हेतु आवश्यक सुझाव प्रस्तुत किए गए। जिसका प्रभावी क्रियान्वयन की बात उपस्थित सभी अधिकारियों द्वारा कही गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!