यूपीएससी टॉपर्स ने दिए छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थियों के सवालों के जवाब

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

जिला प्रशासन द्वारा आज राजधानी रायपुर के दीन दयाल ऑडिटोरियम में टॉपर्स टॉक के दौरान यूपीएससी परीक्षा के टॉपर्स ने छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थियों को इस परीक्षा से संबंधित सवालों के जवाब दिए।

टापर्स से सवाल जवाब के दौरान रायपुर के अभ्यर्थी मिहिर सिन्हा ने टापर्स से पूछा कि एनसीईआरटी की किताबों को कैसे पढ़ें। इस सवाल के जवाब में टापर्स ने कहा कि एनसीईआरटी की 10वीं से 12वीं कक्षा की किताबें महत्वपूर्ण हैं। इनसे हमें  इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र की अच्छी जानकारी मिलती है। अतः इन्हें पढ़ना जरूरी है।

प्रतिभागी आर्ची जैन के नोट्स बनाने के एक सवाल का जवाब देते हुए टॉपर्स ने कहा कि नोट्स का मकसद ये होता है कि जब हम कुछ भूलें तो इसे देखकर वो तथ्य याद कर लें। उन्होंने कहा कि नोट्स में वहीं तथ्य होने चाहिए जिन्हें याद करने में कठिनाई होती हो।

आनलाइन या आफलाइन कोचिंग में से क्या बेहतर है, इस सवाल का जवाब देते हुए टापर्स ने कहा कि प्रत्येक अभ्यर्थी को अपनी क्षमता और सहुलियत के अनुसार कोचिंग करनी चाहिए। फिर चाहे आफलाईन हो या ऑनलाईन इससे फर्क नहीं पड़ता। टॉपर्स ने ये भी कहा कि कोचिंग करना भी अनिवार्य नहीं है। यदि कोई परीक्षा का जानकार व्यक्ति सही मार्गदर्शन दिखाए तो भी सफलता प्राप्त की जा सकती है।

प्रतिभागियों से सवाल जवाब के दौरान रायपुर नगर निगम के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत के सीईओ श्री अबिनाश मिश्रा तथा सहायक कलेक्टर श्री जयंत नहाटा टॉपर्स टॉक समारोह में उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!