यूपीएससी टापर्स ने साझा किए अपने अनुभव, प्रतिभागियों को यूपीएससी क्रेक करने दिए टिप्स

Advertisements
Advertisements

सफलता के लिए लगातार तैयारी और अनुशासन से पढ़ाई जरूरी : टॉपर ईशिता किशोर

छोटे शहरों में भी हो सकती है यूपीएससी परीक्षा की तैयारी: टॉपर गरिमा लोहिया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

जिला प्रशासन द्वारा आज राजधानी रायपुर के दीन दयाल ऑडिटोरियम में टॉपर्स टॉक का आयोजन किया गया। टॉपर्स टॉक में यूपीएससी 2022 की टॉपर ईशिता किशोर ने बताया की पहले दो प्रयास में वे असफल रहीं पर अपनी ग़लतियों को ढूँढा और उनको सुधारकर लगातार तैयारियाँ की।

ईशिता ने बताया कि परीक्षा के पहले सभी पहलुओं के गुण दोष देखना जरूरी है। सिविल सर्विसेज एक डायनेमिक कैरियर है परन्तु यहां चुनौतियां भी बहुत है। उन्होंने बताया कि पहले दो अटेंप्ट में मै प्रीलिम्स भी क्लीयर नहीं कर पाई। मैने अपनी गलतियों को खोजा और गलतियों को सुधार कर सफलता पाई। इशिता ने परीक्षा में सफलता के लिए लगातार तैयारी करते रहना एवं पढ़ाई के लिए लगातार अनुशासन रखने को जरूरी बताया है। परीक्षा की तैयारी पर सोशल मीडिया के प्रभाव पर ईशिता ने कहा कि सोशल मीडिया को आप कंट्रोल करिए,  सोसल मीडिया आपको कंट्रोल न करे.

यूपीएससी की परीक्षा में आल इंडिया सेकंड रेंक पर रही गरिमा लोहिया ने बताया कि छोटे बड़े शहर का प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है। उन्होंने बताया कि बक्सर जैसे छोटे शहर में रहकर उन्होंने तैयारी की और सफल हुई।

गरिमा ने कहा कि लोकेशन आपकी सफलता तय नहीं करती है। हमें लगता है कि हमारा शहर छोटा है,  हमें किताबों के बारे में पता नहीं चल सकता,  लेकिन ऐसा सोचना गलत है। गरिमा ने यह भी कहा कि पढ़ाई के माहौल की जो बात होती है, उसके लिए आपके अच्छे दोस्त होने जरूरी हैं जो आपकी मदद कर सकें. जो भी आपके पास है वो पर्याप्त है ये मन में रखना चाहिए।

यूपीएससी परीक्षा 2022 में नौवीं रैंक हासिल करने वाली हरियाणा की कनिका गोयल ने टॉपर्स टॉक में कहा कि उन्होंने 7वीं कक्षा में ही प्।ै बनने का सपना देखा लिया था और वो अपने पहले ही प्रयास में इंटरव्यू तक पहुंची थी लेकिन सलेक्शन नहीं हुआ। उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि हमें अपनी कमियों को समझना होगा ताकि हम चीजों को पहले से बेहतर कर सकें और अपने लक्ष्य को हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि हर अभ्यर्थी को एक सलेक्टिव बुक लिस्ट तैयार करनी चाहिए तथा एक ही किताब को बार बार पढ़ना चाहिए। हमें कोशिश करनी चाहिए कि हमारा स्टडी मैटेरियल बार-बार बदलना ना पड़े। नोट्स बनाने के बारे में उन्होंने कहा कि पहले किताब को दो से तीन बार पढ़िए और फिर नोट्स बनाइए। नोट्स में वही होना चाहिए जो आपको याद नहीं हो पाता है।

स्कूली दौर से कैसी शुरू करें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी- बताया कनिका गोयल ने कनिका गोयल ने स्कूली और कॉलेज के छात्रों को कम उम्र से ही यूपीएससी की तैयारी करने की टिप्स देते हुए कहा कि स्कूल और कॉलेज के समय से ही आपको अपने आसपास हो रही गतिविधियों, समसामयिक विषयों पर ध्यान देना चाहिए और किताबों के प्रति रुचि विकसित करनी चाहिए। सम-सामयिक सूचनाओं पर लगातार ध्यान देते रहना चाहिए तथा ज्यादा से ज्यादा सुनने और सीखने के आदत डालनी चाहिए।

यूपीएससी परीक्षा 2022 में 17वीं रैंक प्राप्त अविनाश कुमार ने बताया कि वे तीसरे प्रयास में सफल हुए। उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि परीक्षा के दौरान हताश नहीं होना चाहिए और लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा में सफलता के लिए अभ्यर्थी को सभी विषयों पर पकड़ बनानी होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए आप सभी को कड़ी मेहनत करनी होगी। इसके लिए लगातार टेस्ट पेपर देने होंगे और लगातार उसे रिवाइज भी करना होगा।

यूपीएससी परीक्षा 2022 में छत्तीसगढ़ से सर्वश्रेष्ठ रैंक हासिल करने वाले अभिषेक चतुर्वेदी ने अपने संबोधन में कहा कि इस परीक्षा में शामिल होने का ख्याल एक यूपीएससी के अधिकारी से मिलने के बाद आया। इसके बाद फिर मैने खुद का आंकलन किया फिर मैने तैयारी शुरू की। उन्होंने कहा कि परीक्षा में क्या होगा ये नहीं सोचना है बल्कि सिर्फ इमानदारी से पूरी मेहनत करनी है।

यूपीएससी परीक्षा 2021 से चयनित होकर आईएएस अधिकारी बने छत्तीसगढ़ के धमतरी के प्रखर चंद्राकर ने टॉपर्स टॉक में बताया की उन्होंने नौकरी में रहते हुए ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। उन्होंने नौकरी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए कहा कि परीक्षा से पहले हमें अपनी प्राथमिकताएँ तय करना ज़रूरी है। इससे समय का सही उपयोग होता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!