जशपुर जिले के सामुदायिक भवन फरसाबहार में हुआ कुपोषण के संबंध में बैठक का आयोजन, गम्भीर कुपोषित बच्चों के डाइट व गृह भेंट कर सामान्य स्थिति में लाने दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

फरसाबहार एसडीएम शबाब खान ने फरसाबहार सामुदायिक भवन में 20 पंचायतो के सरपंच, सचिव, सुपरवाइजर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सामुहिक बैठक कुपोषण के सम्बंध में लिया । बैठक में मध्यम व गम्भीर कुपोषित बच्चों के डाइट व गृह भेंट कर उनको सामान्य स्थिति में लाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

गौरतलब है कि जिले में कुपोषण के स्तर में कमी लाने, 0-5 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराने, जनभागीदारी को बढ़ावा देने और एनिमिया मुक्त अभियान को सफल बनाने सुपोषण चौपाल कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तर पर किया जा रहा है। कुपोषण स्तर में कमी  एवं बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति का गठन किया गया है जो स्वास्थ्य जागरूकता में सुधार और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समुदाय की पहुंच, विशिष्ट स्थानीय जरूरतों को पूरा करने और समुदाय आधारित योजना और निगरानी के लिए एक तंत्र के रूप में कार्य करने का एक मंच है।जो गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए बना मददगार साबित हो रहा है। कुपोषण को दूर करने के  अधिकारियों द्वारा अपने चिन्हाकित गांव में जाकर सरपंच, पंच, जनप्रतिनिधियों, पर्यवेक्षक, एएनएम, मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की उपस्थित में सुपोषण चौपाल लगाकर बच्चों के पालकों को जागरूक किया जा रहा है। जिसमें सरपंच, पंच , स्थानीय प्रतिनिधि अपनी सहभागिता निभा रहे है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!