देश की सेवा केवल वर्दी पहनकर तथा फौज में जाने से ही नहीं होती बल्कि हम सभी भी अपने स्थान पर रहकर देश सेवा कर सकते है – ब्रिगेडियर विवेक शर्मा

Advertisements
Advertisements

श्री गोविंदराम सदानी शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय में कारगिल दिवस का हुआ आयोजन

आजादी के अमृत महोत्सव योजना के अंतर्गत “मेरी माटी मेरा देश” “माटी का नमन वीरों का वंदन” कार्यक्रम हुए आयोजित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

श्री गोविंदराम सदानी शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय देवेंद्र नगर में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ  अमिताभ बनर्जी के निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव की योजना के अंतर्गत “मेरी माटी मेरा देश” “माटी का नमन वीरों का वंदन” कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर विवेक शर्मा थे। इस कार्यक्रम में रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा, महाविद्यालय के जनभागीदारी के अध्यक्ष मनोज राठी तथा पार्षद प्रमोद साहू भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती पूजन तथा राज्य गीत “अरपा पैरी” का गायन के किया गया। इसी कड़ी में डॉ वर्षा वर्मा के द्वारा देशभक्ति गीत ए मेरे वतन के लोगों की सुंदर प्रस्तुति की गई।

कार्यक्रम के प्रारंभ में डॉ संध्या वर्मा ने यह जानकारी दी आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत देश के 75 वीं वर्षगांठ से प्रारंभ हुआ तथा 26 जुलाई का दिन कारगिल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ मनीषा गर्ग राष्ट्रीय सेवा योजना की जानकारी दी ।

कार्यक्रम में अपने वक्तव्य में ब्रिगेडियर विवेक शर्मा जी ने बताया कि देश की सेवा केवल वर्दी पहनकर तथा फौज में जाने से ही नहीं होती बल्कि हम सभी भी अपने स्थान पर रहकर देश सेवा कर सकते हैं यदि आप अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हैं सही कार्य करते हैं तो भी आप देश की सेवा कर रहे हैं। एक अच्छे नागरिक का कर्तव्य निभाना जैसे ट्रैफिक सिग्नल का पालन करना ,विद्यार्थी जीवन है तो शिक्षक के आदेश का अनुसरण करना, पढ़ाई करना ,अनुशासन में रहना, सफाई से रहना आदि देश सेवा के ही रूप हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में लक्ष्य अवश्य होना चाहिए। इसके लिए भी शिक्षक तथा विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि फौज में फौजी इसलिए कार्य कर पाते हैं क्योंकि उनमें देश प्रेम की भावना होती है अपने राष्ट्र के प्रति गर्व होता है तथा साथ ही नाम, नमक, निशान की भावना होती है। सैनिकों को इस बात विश्वास होता है कि परिवार की देखरेख तथा हिफाजत  उनका देश करेगा। ब्रिगेडियर विवेक शर्मा जो राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष हैं,उन्होंने  शहिद सैनिकों के परिवारों के कल्याण और योजना की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ संध्या वर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य श्रीमती उषा अग्रवाल ने इस उपलक्ष पर पंचप्रण की शपथ दिलवाई।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य श्रीमती उषा अग्रवाल डॉ संध्या वर्मा, राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ मनीषा गर्ग, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई से डॉ कल्पना झा, डॉ अंजना पुरोहित ,डॉ प्रीति पांडे, डॉ शीला दुबे, डॉ रंजना तिवारी, डॉ आर डी शर्मा, डॉ सुषमा तिवारी, डॉ मनोज कुमार राव डॉ विनीता शर्मा, डॉ प्रभा वर्मा डॉ लक्ष्मी देवनानी, डॉ संगीता झा, हर्षा कोसले आदि के साथ महाविद्यालय की छात्राएं उपस्थित थी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!