साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित : सुपोषण अभियान के अंतर्गत गंभीर कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार के तौर पर सभी आंगनबाड़ी केन्द्र में दिया जाएगा अंडा – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements
  • अंडा नहीं खाने वाले बच्चों को दें फल एवं गुड़-चिक्की
  • 1 अगस्त से स्वीप अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए मिशन मोड में करें कार्य
  • 1 अगस्त से नि:शुल्क कम्प्यूटर कोर्स प्रारंभ करने के दिए निर्देश
  • 1 अगस्त से कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए होगी नि:शुल्क ऑनलाईन कोचिंग प्रारंभ
  • स्वतंत्रता दिवस का आयोजन स्टेट स्कूल में किया जाएगा
  • हमर परिवार हेलमेट परिवार के अंतर्गत डोंगरगांव में होगा रैली का आयोजन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि सुपोषण अभियान के अंतर्गत 1 अगस्त से गंभीर कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार के तौर पर सभी आंगनबाड़ी केन्द्र में अंडा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चे जो अंडा नहीं खाते हैं, उन्हें फल एवं गुड़-चिक्की दी जाएगी। इसके लिए डोर-टू-डोर सर्वे करने के निर्देश दिए, ताकि बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जा सके। उन्होंने कहा कि 1 अगस्त से स्वीप अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए मिशन मोड में कार्य करना है। मताधिकार के प्रति शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के लिए सभी विभाग समन्वित तरीके से कार्य करेंगे। उन्होंने मोहर्रम एवं अन्य त्यौहार के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए शांति समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि महिलाओं को सिलाई का बुनियादी प्रशिक्षण देने के लिए नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने इसकी अवधि को एक माह से बढ़ाकर 3 माह करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लाईवलीहुड कालेज तथा आरसेटी के माध्यम से दिए जा रहे कोर्स के अंतर्गत सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। जिससे उन्हें रोजगार मिलने में आसानी होगी। सिलाई एवं बुनाई के प्रशिक्षण के बाद रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में रोजगार के पर्याप्त अवसर हंै। उन्होंने 1 अगस्त से नि:शुल्क कम्प्यूटर कोर्स प्रारंभ करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर की शिक्षा का दैनिक जीवन में बहुत महत्व है। जिसे ध्यान में रखते हुए महिलाओं को नि:शुल्क कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान की जाएगी। जहां टैली, जीएसटी, वर्ड एवं अन्य प्रशिक्षण दिया जाएगा। बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने 1 अगस्त से कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क ऑनलाईन कोचिंग प्रारंभ करने के लिए कहा। उन्होंने इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए। उक्त बातें कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस का आयोजन स्टेट स्कूल में किया जाएगा। इसके लिए सभी अधिकारियों को तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डोंगरगांव में हमर परिवार हेलमेट परिवार के अंतर्गत रैली का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सभी जनप्रतिनिधि, शासकीय अधिकारी व कर्मचारी, जनसामान्य शामिल होंगे। नगारिकों को नियमित रूप से हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित करने के लिए यह आयोजन किया जाएगा और इस दौरान उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही स्वीप अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। कलेक्टर ने जिले में कांजी हाऊस की सक्रिय स्थिति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सड़क पर मवेशी न रहें। इसके लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें और उन्हें कांजी हाऊस में रखें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में बारिश के दृष्टिगत नदी के आस-पास के गांवों में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुनादी कराएं। बाढ़ की स्थिति में बचाव एवं राहत कार्य त्वरित गति से होना चाहिए। इसके लिए एसडीआरएफ की टीम की मदद ले सकते हैं। नदी-नालों के समीपवर्ती क्षेत्रों में पुलिस की पेट्रोलिंग होती रहनी चाहिए। अनावश्यक खुले बोर एवं कुएं को बंद करवा दें। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजनांतर्गत स्कूलों की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि स्कूलों पर विशेष ध्यान देते हुए मरम्मत कार्य करने की जरूरत है। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत किए जा रहे गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 9 सितम्बर को लोक अदालत के आयोजन किया जाएगा। जिसमें जुलाई, अगस्त एवं सितम्बर तक के सभी कार्यालयों के राजस्व कर एवं अन्य प्रकरण व्यापक पैमाने पर देने के लिए कहा।

जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार ने कहा कि महिलाओं के लिए दी जा रही नि:शुल्क बेसिक सिलाई प्रशिक्षण के बाद उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिससे उन्हें रोजगार मिलने में आसानी होगी। रीपा अंतर्गत सिलाई के लिए लिंकेज उपलब्ध है, जिससे उन्हें लाभ मिलेगा। उन्होंने नि:शुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी गौठानों में गोबर की खरीदी नियमित रूप से की जा रही है। गोबर को सुरक्षित रखने के लिए उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं तथा वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण जारी है। अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर ने मवेशियों को सड़क पर से हटाने के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने पशुओं को कांजी हाऊस एवं गौठान में रखने के लिए कहा। इस अवसर पर एसडीएम श्री अरूण वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!