ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के प्रति जन-जागरूकता हेतु कलेक्ट्रेट कार्यालय जशपुर सहित सभी  राजस्व विभाग के एसडीएम कार्यालय में प्रदर्शन केन्द्र किया गया है स्थापित

Advertisements
Advertisements

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत ईवीएम जागरूकता के लिए दी जा रही जानकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मतदाता जागरूकता शिविर में ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के प्रति जागरूकता के तहत कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्थापित प्रदर्शन केंद्र में कलेक्ट्रेट आने जाने वाले पात्र मतदाता वोटिंग कर वास्तविकता की जानकारी हासिल कर रहे हैं। मतदाताओं को वास्तविक जानकारी दी जा रही है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ रवि मित्तल के मार्गदर्शन में विधानसभा निर्वाचन 2023 में शत-प्रतिशत मतदाताओं द्वारा मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित कराने मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मतदाताओं को ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन तथा मतदान केन्द्र में मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कलेक्टोरेट एवं सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालयों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है।

इस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केंद्र में मतदाताओं को वोटिंग मशीन का बटन दबाकर वोट डालने का प्रयोग कराया जा रहा है। सभी मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

गौरतलब है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत समावेशी, सुगम एवं सहभागी निर्वाचन के लिए ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के संबंध में जनसामान्य को जानकारी दी जा रही है। वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट व्यवस्था के तहत वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। इस पर्ची पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। यह पर्ची वीवीपैट के स्क्रीन पर वोटर को 7 सेकेण्ड तक दिखने के पश्चात वीवीपैट के बॉक्स में कटकर गिरती है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!