जशपुर कलेक्टर ने पशुपालन, मछलीपालन, उद्यानिकी विभाग, कृषि विभाग की ली समीक्षा बैठक : शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ भूमिहीन, दिव्यांग, पहाड़ी कोरवा एवं जरूरतमंद लोगों को प्राथमिकता दे- कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में  पशुपालन, मछलीपालन,  तथा कृषि विभाग, रेशम विभाग  की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि शासन की योजना के क्रियान्वयन के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ भूमिहीन, दिव्यांग, पहाड़ी कोरवा एवं अति गरीब हितग्राहियों को प्राथमिकता के साथ योजनाओं का लाभ दिलाएं ।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने कहा कि मल्टीएक्टीविटी के तहत पशुपालन, मछलीपालन, मुर्गीपालन, बकरी पालन, बतख पालन जैसी गतिविधियां को बढ़ावा दें। जिले में मछलीघर निर्माण करने तथा मत्स्य पालन के लिए प्रशिक्षण देने कहा और गौठान में शिविर लगाने तिथि निर्धारित करने निर्देश दिए। हितग्राहियों को चिन्हित कर लाभान्वित करने कहा। उन्होंने  कृषि विभाग से  बीज भंडारण एवं वितरण की जानकारी ली और कार्य  में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अनाज, दलहन, तिलहन, केसीसी की प्रगति की जानकारी ली एवं बेहतर कार्य के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने पशुपालन विभाग को मौसमी बीमारी एवं अन्य बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण नियमित कराने के निर्देश दिए। पशुधन विभाग अधिकारी डॉ मरकाम ने पशुओं को टीकाकरण किए जाने की जानकारी दी। कलेक्टर ने रोका छेका अंतर्गत टीकाकरण एवं आवारा पशुओं पर रेडियम बेल्ट आदि की कार्यवाही नियमित करने कहा। उन्होंने मत्स्य पालन विभाग को लक्ष्य के अनुरूप शतप्रतिशत कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। रेशम विभाग को रेशम कीट पालन, कोसा धागा करण और मंडल के अंतर्गत संचालित कार्य को अधिक से अधिक करने कहां। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!