महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. इंदुबाला ने दुलदुला, फरसाबहार एवं कुनकुरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तीन दिन तक हेल्थ कैम्प लगा कर किया 230 महिलाओं का उपचार !

Advertisements
Advertisements

डॉक्टर होने के नाते अपने कर्तव्य का कर रहीं हैं निर्वाह, अपने गृह क्षेत्र को प्रदान कर रही हैं सेवा.

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर/कुनकुरी

कुनकुरी : बिलासपुर की सुप्रसिद्ध गायनेकोलॉजिस्ट महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉक्टर इंदुबाला मिंज ने फरसाबहार, दुलदुला एवं कुनकुरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तीन दिन तक अपनी नि:शुल्क सेवाएं दीं, जिसमें उन्होंने लगभग 230 मरीजों का जाँच परीक्षण एवं उपचार किया.

कुनकुरी के ही एक निजी अस्पताल से अपने कैरियर की शुरुआत करने वाली डॉक्टर इंदुबाला मिंज ने दुलदुला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 65, फरसाबहार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगभग 70 एवं कुनकुरी सामुदायिक स्वास्थ्य में 95 महिला मरीजों की जांच के उपरांत आवश्यक दवा वितरण भी मरीजों को किया गया, वर्तमान में डॉक्टर इंदुबाला मिंज बिलासपुर रेलवे में सर्जन के रूप में पदस्थ हैं तथा अपनी सेवाएं दे रही हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर इंदुबाला मिंज के साथ सहयोगी के रूप में कुनकुरी, फरसाबाहर एवं दुलदुला बीएमओ एवं अन्य डॉक्टरों ने भी अपनी सेवाएं दीं।

डॉक्टर इंदुबाला मिंज समाजसेवी कुनकुरी विधायक यूडी मिंज की धर्मपत्नी हैं, पति-पत्नी ने मिलकर जशपुर जिले में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने का प्रयास शुरू किया, वर्ष 2019 से शुरू हुआ सफर आज तक कुनकुरी में कई तरह की बीमारियों के मशहूर चिकित्सकों एवं सर्जनों के अलावा फिजियोथेरेपिस्ट, एक्यूप्रेशर पद्धति आदि के चिकित्सकों, प्रशिक्षकों की सेवाएं जिलेवासियों को उपलब्ध कराई गई हैं।

विधायक बनने के बाद से यूडी मिंज देश के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे चिकित्सकों को जशपुर आने का निमंत्रण देते रहे हैं जिसकी वजह से प्रत्येक दो-तीन महीनों में विशेष शिविरों का आयोजन कर जिलेवासियों को इसका लाभ दिला रहे हैं। यूडी मिंज कहते हैं पहले मूलभूत सुविधाएं भी नहीं थी जिले में, किसी भी गम्भीर मरीज को उपचार के लिए बाहर भेजना पड़ता था।

डॉक्टर इंदु मिंज ने कहा कि जशपुर का ग्राम कस्तूरा मेरा गृहग्राम और जोकारी ससुराल है, जिले में जीर्ण-शीर्ण व्यवस्थाओं को लेकर हम आपस में चर्चा करते रहते हैं साथ ही उसके निराकरण के लिए इनका कदम उठाना मुझे हमेशा से प्रेरित करता रहा कि मुझे भी जिले के लिए कुछ करना चाहिए। मैनें अपने साथी सर्जनों से बात की और हमने मिलजुल कर चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी भूमिका तय की, हम लगातार कार्य कर रहे हैं आगे भी करते रहेंगे, चूंकि विधायक और मैं अर्थात हम दोनों कुनकुरी से हैं, इसलिए कुनकुरी सहित जशपुर जिले के लिए कुछ करने का जो अवसर मिला है, उसे हम  खोना नहीं चाहते हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!