नागपुर : एकल अभियान अभ्युदय युवा क्लब द्वारा आयोजित राष्ट्रीय खेल महोत्सव के अवसर पर क्रीड़ा ज्योति यात्रा राम मंदिर के प्रवेश द्वार से शुरू हुई। यात्रा में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रतियोगिता में भाग लेने वाले उभरते खिलाड़ी भी सम्मिलित थे। यात्रा का जगह-जगह भगवा झंडों और गुलाब पुष्पवृष्टि तथा जय श्री राम के जयघोष के साथ स्वागत किया गया।

खेल ज्योति यात्रा का दीप प्रज्वलन राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज विश्वविद्यालय के खेल एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. शरद सूर्यवंशी ने किया। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता निखिल मुंडले, एकल अभियान के राष्ट्रीय संगठन प्रभारी माधवेन्द्र सिंह तथा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के निजी सहाय्यक सुधीर दिवे उपस्थित थे। इस अवसर पर गणमान्य अतिथियों ने मार्गदर्शन किया।

माधवेंद्र सिंह ने कहा कि, एकल अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में आदिवासी बच्चों को शिक्षित करने का काम कर रहा है। इसकी शुरुआत झारखंड राज्य के धनबाद से हुई। आज इसका विशाल स्वरूप बन चुका है और यह कार्य देश के 31 क्षेत्रों तक पहुंच चुका है। अब एकल अभियान साक्षरता के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी कौशल और अवसर उपलब्ध कराने का काम कर रहा है। इससे एक प्रशिक्षित राष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार हो रहा है। 1 लाख ग्राम पंचायतों, 410 जिलों, 28 क्षेत्रों में प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इसमें 32 लाख खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इसमें से 32 खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय स्तर पर हुआ। प्रत्येक खिलाड़ी को लाखों में एक के रूप में बनाया गया था। नागपुर में खेल ज्योति यात्रा से शहर में खेल का माहौल बना है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस यात्रा से खिलाड़ियों में जुड़ाव की भावना पैदा होगी। 

इस समय डॉ. शरद सूर्यवंशी ने कहा, खेल समग्र विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एकल अभियान अभ्युदय यूथ क्लब ने क्रीड़ा ज्योति यात्रा का आयोजन करके एक अच्छी पहल की है। यह यात्रा एथलीटों में खेल के प्रति प्रेम की भावना पैदा करेगी।”

निखिल मुंडले ने कहा कि प्रत्येक खिलाड़ी की सफलता में तीन कारक भूमिका निभाते हैं : जन्मजात गुण, प्रयास और अवसर। यह सराहनीय है कि वनवासी विद्यार्थियों को अवसर प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा, खेल एक महान माध्यम है जिसके माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। एकल अभियान अभ्युदय यूथ क्लब ग्रामीण वन क्षेत्रों में खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहल कर रहा है।”

रामनगर प्रवेश द्वार से लॉ कॉलेज तक खेल ज्योति यात्रा निकाली गई। क्रीडा ज्योति यात्रा के स्टेडियम पहुंचने पर स्वागत समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी विजय मुनीश्वर, एकल अभियान युवा प्रभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दुर्गेश त्रिपाठी, राष्ट्रीय खिलाड़ी दिशांत बजाज, अनुश्री पटेल, अदिति धांडे, कस्तूरी ताम्हणकर उपस्थित थे।

इस यात्रा में राष्ट्रीय स्तर के एथलीटों के साथ-साथ विभिन्न खेलों में भाग लेने वाले उभरते एथलीटों ने भी भाग लिया। इस यात्रा से खिलाड़ियों में उत्साह का माहौल है। इस खेल प्रतियोगिता में देशभर से खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है। इसमें लेह लद्दाख, कश्मीर घाटी से लेकर दक्षिण में सागर तट और महाराष्ट्र के 36 खिलाड़ी भी सम्मिलित हैं। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद अग्निहोत्री ने किया, जबकि आभार प्रदर्शन निखिल गाडगे ने किया। 

इस अवसर पर एकल ग्राम संगठन के अध्यक्ष श्रीमती अरुणा पुरोहित, सचिव दीपाली गाडगे, कोषाध्यक्ष बागेश महाजन, रामचन्द्र माताडे, वनबंधु परिषद अध्यक्ष दिलीप जाजू, घनश्याम जी कुकरेजा, वनबंधु परिषद दिनेश राठी, मोनल मल्जी, रामअवतार अग्रवाल, दत्ता फड़नवीस, विभाग उपाध्यक्ष डॉ. श्रीमती रेखा आमटे, विदुला पाठक, नीलिमा पौनिकर, ममता केडिया, शकुंतला अग्रवाल, उदय दामले, सुप्रिया मंगलुरकर, शुभदा तेलंग, स्वप्ना कुलकर्णी, हेमन्त अम्बारकर, अविनाश शिंदे, सुनीता खनोरकर एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह आज शनिवार को

एकल अभियान राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन 20 जनवरी 2024 को शाम 5:00 बजे राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज विश्वविद्यालय क्रीडांगन में होगा। समारोह के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और मुख्य अतिथि एमईसीएल के सीएमडी इंद्र देव नारायण होंगे, जबकि विशेष अतिथि विशाल अग्रवाल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति सुभाष चौधरी करेंगे

You missed

error: Content is protected !!