जिले के अंतिम छोर में भी ‘बोलेगा बचपन अभियान’ से निखर रहा बच्चों का व्यक्तित्व : कलेक्टर श्री छिकारा ने वनांचल क्षेत्र के गांव देवभोग, कदलीमुड़ा, भतराबहली, करचिया, मुंगझर एवं गिरसूल का किया सघन दौरा.

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर श्री छिकारा ने देवभोग क्षेत्र के स्कूलों में पहुंचकर देखी बच्चों की प्रतिभा

जल जीवन मिशन, आश्रम छात्रावास, हाट-बाजार क्लीनिक, अस्पताल एवं रीपा का भी किया निरीक्षण

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, गरियाबंद

गरियाबंद : कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आज विकासखण्ड देवभोग के वनांचल क्षेत्र के गांवों का सघन दौरा कर आश्रम-छात्रावास, हाट-बाजार क्लीनिक, जल जीवन मिशन, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क एवं सड़क के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी स्थानों पर जाकर योजनाओं के क्रियान्वयन का बारीकी से निरीक्षण किया, साथ ही जनसुविधाओं के दृष्टिगत आवश्यक निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत देवभोग में प्री मैट्रिक बालक छात्रावास, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, करचिया एवं मुंगझर में बोलेगा बचपन अभियान, गिरसूल में हाट-बाजार क्लीनिक, देवभोग में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं तहसील कार्यालय, कदलीमुड़ा में निर्माणाधीन रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का जायजा लिया। साथ ही भतराबहली में जल जीवन मिशन और उरमाल में सड़क का भी निरीक्षण किया।

बच्चों के व्यक्तित्व एवं अभिव्यक्ति विकास के लिए जिले में संचालित बोलेगा बचपन अभियान के अंतर्गत दूरस्थ क्षेत्र के स्कूल के बच्चों का भी व्यक्तित्व निखर रहा है। इस अभियान के क्रियान्वयन का जायजा लेने कलेक्टर ने देवभोग क्षेत्र के स्कूलों में पहुंचकर बच्चों के अभिज्ञान को परखा। निरीक्षण के दौरान कस्तूरबा गांधी विद्यालय में छठवीं की छात्रा ने कलेक्टर के समक्ष सुविचार बताया। इस पर कलेक्टर ने खुशी जाहिर करते हुए छात्रा को अच्छे पढाई के लिए प्रोत्साहित किया। इसी प्रकार कलेक्टर ने करचिया में स्कूल जतन योजन के निरीक्षण के दौरान कक्षा 5वीं में जाकर बच्चों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। स्कूल में बोलेगा बचपन अभियान अंतर्गत अभिव्यक्ति विकास के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसी तारतम्य में कक्षा 5वीं के छात्र ने कलेक्टर को अपने बारे में बेझिझक बताया। इस पर कलेक्टर ने शाबाशी देते हुए बच्चे को पेन और कॉपी गिफ्ट की। मुंगझर में भी कलेक्टर ने बोलेगा बचपन अभियान का जायजा लिया। स्कूल में कक्षा 6वीं की छात्रा ने कलेक्टर को कविता पाठ सुनाया। इस पर भी उन्होंने छात्रा को शाबशी देते हुए पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान एसडीएम देवभोग सुश्री अर्पिता पाठक, सीईओ जनपद श्री प्रतीक प्रधान एवं अन्य विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री छिकारा भतराबहली में पहुंचकर जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने गांव के अंतिम छोर में बसे घर तक पहुंचकर पानी की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों से बात कर पानी के सप्लाई की जानकारी ली। कलेक्टर ने अंतिम छोर के घर में जाकर पानी की टोंटी खोलकर पानी आपूर्ति की जांच की, अंतिम छोर के घर में भी मिशन के अंतर्गत पानी की सप्लाई पाया गया।

आश्रम-छात्रावासों में बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ सभी जरूरी सुविधाओं को करें सुनिश्चित

कलेक्टर श्री छिकारा ने देवभोग में प्री मैट्रिक बालक छात्रावास का भी निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावास में विद्यार्थियों के पढ़ाई और रहने-खाने के लिए की गई जरूरी व्यवस्थाओं का जायजा लिया, साथ ही स्टोर रूम और अन्य कमरों में जाकर साफ-सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के लिए रहने और खाने के समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

गिरसूल में हाट-बाजार क्लीनिक का किया निरीक्षण –

कलेक्टर श्री छिकारा ने देवभोग के ग्राम गिरसूल में साप्ताहिक हाट-बाजार में पहुंचकर वहां संचालित हाट-बाजार क्लीनिक का भी अवलोकन किया। उन्होंने मौके पर मौजूद मेडिकल स्टॉफ से क्लीनिक में किये जाने वाले ईलाज, उपलब्ध दवाईयों, लैब टेस्ट एवं अन्य दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। हाट बाजार क्लीनिक में 100 से अधिक मरीजों का ईलाज किया गया था। इस पर कलेक्टर ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मेडिकल स्टॉफ की प्रशंसा की, साथ ही उन्होंने शासन द्वारा लोगों के निःशुल्क इलाज के लिए संचालित हाट-बाजार क्लीनिक योजना का लाभ उठाने की अपील बाजार में आये लोगों से की।

देवभोग में अस्पताल व तहसील कार्यालय एवं कदलीमुड़ा में रीपा का किया निरीक्षण –

क्षेत्र भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री छिकारा ने जिले के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र देवभोग पहुंचकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में ओपीडी, आईपीडी, दवाईयों की उपलब्धता, मेडिकल स्टॉफ एवं साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों से अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आईपीडी मरीजों के शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड से ईलाज करने के निर्देश दिये। आयुष्मान के सफल क्रियान्वयन के लिए अस्पताल स्टाफ को बधाई भी दी। उन्होंने तहसील कार्यालय में पहुंचकर निर्वाचन के ऑनलाईन कार्यो का भी निरीक्षण किया। मतदाता पुनरीक्षण के कार्यो को गंभीरता और सक्रियता से करने के भी निर्देश दिये, साथ ही डेमेनस्ट्रेशन ईव्हीएम के माध्यम से लोगों को मॉकपोल के बारे में भी जानकारी देने के निर्देश दिये। इसके पश्चात कलेक्टर ने कदलीमुड़ा में निर्माणाधीन रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का निरीक्षण किया। रीपा के कार्यो को तेजी से पूर्ण करने निर्देश भी दिये।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!