जशपुरनगर जिला चिकित्सालय के मातृ शिशु वार्ड में कमोड में मिले नवजात शिशु के शव का प्रकरण : भाजपा द्वारा गठित जांच टीम पहुंची जिला अस्पताल, प्रथम दृष्टया जांच में टीम ने अस्पताल प्रबंधन की घोर लापरवाही बताया.

Advertisements
Advertisements

लापरवाही के दोषियों के खिलाफ हत्या का अपराध पंजीबद्ध किया जाना चाहिए, अगर ऐसा नहीं होता है तो भाजपा सड़क मेउतर कर करेगी आंदोलन – जांच दल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर/कुनकुरी

जशपुर : जिला चिकित्सालय के मातृ शिशु वार्ड स्थित कमोड में मिले नवजात शिशु के शव के मामले में भाजपा द्वारा गठित जांच टीम जिला अस्पताल पहुंची। यहां प्रथम दृष्टया जांच में टीम ने अस्पताल प्रबंधन की घोर लापरवाही बताया है और घटना के पश्चात अस्पताल प्रबंधन पर कठोर कार्यवाही की मांग की है।

ज्ञात हो कि जिला अस्पताल भाजपा के जांच दल में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रायमुनी भगत ने बताया कि जांच के दौरान प्रथम दृष्टया उन्हें अस्पताल प्रबंधन की घोर लापरवाही सामने नजर आ रही है। परिजनों सहित अन्य मरीजों से पूछताछ में पता चला कि दिनांक 09 अगस्त को पुत्रीचौरा के बरटोली निवासी श्रीमती अनुश्री बरवा पति निकुलस बरवा अपने पति के साथ अस्पताल में प्रसव पीड़ा होने पर भर्ती हुई थी। इस दौरान दिनांक 11 अगस्त को बाथरूम जाने के दौरान प्रसव पीड़ा होने से बाथरूम में ही उसका प्रसव हो गया और नवजात शिशु बाथरूम के कमोड में जा गिरा, प्रसव के दर्द के कारण महिला के आंखों के सामने अंधेरा छा गया और जैसे-तैसे किसी के सहारे अपने बेड पर आकर बेसुध अवस्था में लेट गई। जिसके बाद कुछ देर महिला को होश नहीं आया। प्रसव के बाद महिला ने बच्चे को देखा भी था। लेकिन यदि अस्पताल में नर्स आया या चिकित्सक मरीज की उचित देखभाल करते तो नवजात बच्चे को बचाया जा सकता था। लेकिन अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही इतनी ज्यादा की 4 घंटे तक बच्चे को बाथरूम में पड़े रहने के बावजूद किसी की नजर उस पर नहीं पड़ी और इतना ही नहीं ना ही किसी ने इस दौरान मरीज का हालचाल जानने का प्रयास भी किया। श्रीमती भगत ने आगे बताया कि जांच के दौरान प्रथम दृष्टया घटना के लिए अस्पताल प्रबंधन जिम्मेदार है। उस दिनांक अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक, नर्स और आया के विरुद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की मांग भारतीय जनता पार्टी करती है। लापरवाही के दोषियों के खिलाफ हत्या का अपराध पंजीबद्ध किया जाना चाहिए, अगर ऐसा नहीं होता है तो भाजपा सड़क में उतर कर आंदोलन करेगी। इस दौरान जांच कमेटी की सदस्य पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रजनी प्रधान भी उपस्थित रहीं।

भाजपा के जांच दल में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रायमुनी भगत

कमोड मेशव मिलने के मामले की जांच करेगी भाजपा की पांच सदस्यी जांच दल, पार्टी के वरिष्ठ नेता कृष्ण कुमार राय ने की थी घोषणा

जशपुरनगर जिला चिकित्सालय के मातृ शिशु वार्ड में कमोड में मिले नवजात शिशु के शव का मामला लगातार गहराता जा रहा है. इस मामले की जांच के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 5 सदस्यों की जांच कमेटी गठित की थी. पार्टी के पूर्व प्रदेश महामंत्री कृष्ण कुमार ने बताया कि जिला चिकित्सालय से शहर के साथ पूरे जिले के लोग जुड़े हुए हैँ. शुक्रवार को जो शर्मनाक घटना हुई है, उसने सबको झकझोर दिया है. इस मामले की जांच कर, दोषियों को सजा दिलाने के लिए प्रशासन कतई गंभीर नहीं है. इसलिए भाजपा ने पूरे मामले की तह तक पहुंचने के लिए पार्टी स्तर पर जांच कराने का निश्चय किया है. इस जांच टीम में जिला पंचायत अध्यक्ष रायमुनी भगत, जनपद पंचायत जशपुर की पूर्व अध्यक्ष शारदा प्रधान, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रजनी प्रधान, पार्षद नीतू गुप्ता और अंजेला भगत को शामिल किया गया है. जिला पंचायत जशपुर की अध्यक्ष रायमुनी भगत ने मिडिया से चर्चा करते हुए आरोप लगाया कि घटना के बाद मामले की जांच के लिए पहुँचे प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी, घटना को दबाने का प्रयास कर रहे हैँ.

रायमुनी भगत ने मामले में बयान दर्ज करने की प्रक्रिया को भी आपत्तिजनक बताया. उनका कहना था की जांच करने से पहले ही अधिकारी दावा कर रहे थे कि नवजात के शव को बाहर से लाया गया है. अस्पताल में भर्ती मरीजों का पंजीकरण का रजिस्टर फटा हुआ था और सीसीटीवी कैमरा बंद थे. रायमुनी भगत ने कहा कि पूरे घटनाक्रम से स्पष्ट है कि घटना के समय अस्पताल में कोई डॉक्टर और नर्स उपस्थित ही नहीं थी. इसलिए, प्रसूता के शौचालय जाने और बच्चा के कमोड में गिरने की घटना की किसी को भनक भी नहीं मिली. घंटों बाद ज़ब सफाई कर्मचारी शौचालय पहुँचे तो उन्होंने इसकी जानकारी डॉक्टरों को दी. कृष्ण कुमार राय और जिला पंचायत अध्यक्ष रायमुनी भगत ने जोर देकर कहा की मामले की गंभीरता से जांच कर, लापरवाही के दोषियों के खिलाफ हत्या का अपराध पंजीबद्ध किया जाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है तो भाजपा, सड़क में उतर कर आंदोलन करेगी.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!