बेसिक लाइफ सपोर्ट एवं एडवांस्ड कार्डियक लाइफ सपोर्ट कोर्स में विशेषज्ञों ने दिया हाई क्वालिटी सीपीआर का प्रशिक्षण : अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र वितरित कर कार्यशाला का समापन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय एवं डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय के निश्चेतना एवं पेन मेडिसिन विभाग में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा संचालित बेसिक लाइफ सपोर्ट तथा एडवांस कार्डियक लाइफ सपोर्ट कोर्स की 13 वीं कार्यशाला के अंतिम दिन प्रशिक्षणार्थियों को वर्क स्टेशन पर हाई क्वालिटी के सीपीआर की प्रैक्टिस करवाई गयी। इसके साथ ही कार्डियक अरेस्ट के रिवर्सिबल कारणों की शीघ्र पहचान कर उनके प्रबंधन के बारे में भी बताया गया। इस कोर्स में भाग लेने वाले सभी अभ्यर्थियों की परीक्षा ली गई जिसके बाद उत्तीर्ण लोगों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

इस पाठ्यक्रम की प्रमुख प्रशिक्षक डॉ. प्रतिभा जैन शाह ने बताया कि इस कार्यशाला के माध्यम से चिकित्सक, नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस तथा सामान्य जनता को जीवन रक्षा प्रशिक्षण प्रदान किया गया ताकि वे आकस्मिक हृदयाघात/कार्डियक अरेस्ट या अन्य आपात स्थिति में मरीज को वक्त पर उपयुक्त सेवा प्रदान कर उनके बहुमूल्य जीवन को बचा सकें। एडवांस कार्डियक लाइफ सपोर्ट (एसीएलएस) जीवन रक्षक प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग हृदय की आपात स्थितियों जैसे कार्डियक अरेस्ट, स्ट्रोक, मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन और अन्य स्थितियों में तत्काल उपचार प्रदान करने के लिए किया जाता है। यह हृदय विफलता की आपात स्थितियों में जीवित रहने की दर को बढ़ा सकता है।

इस प्रक्रिया के प्रोटोकाल के अंतर्गत कार्डियक अरेस्ट की तुरंत पहचान और आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली को सक्रिय करना, छाती के संपीड़न/कम्प्रेशन के साथ प्रारंभिक उच्च गुणवत्ता वाली सीपीआर, तीव्र डीफाइब्रिलेशन, प्रभावी उन्नत जीवन समर्थन, कार्डियक अरेस्ट के बाद एकीकृत देखभाल शामिल है। यह आपातकालीन परिस्थितियों में जीवन रक्षक प्रबंधन के तरीकों को सिखाता है। इस पाठ्यक्रम में डॉ. प्रतिभा जैन शाह के साथ ही डॉ. दर्शन मकवाना, डॉ. सपना गुप्ता, डॉ. पल्टियाल पैलेट, डॉ. संतोष सिंह, डॉ. अनीशा नागरिया तथा इमरजेंसी मेडिसिन से डॉ. शिवम पटेल ने भी कोर्स इन्स्ट्रर्क्स के रूप में अभ्यर्थियों को प्रशिक्षित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!