लूट की काल्पनिक कहानी बनाकर अपने ही मालिक के पैसे को सुनियोजित तरीके से गबन करने का प्रयास करने वाले आरोपी ट्रक चालक एवं हेल्पर को पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा गया है न्यायिक अभिरक्षा में.

Advertisements
Advertisements

आरोपी द्वारा स्वयं के साथ लूट की घटना हुहै ऐसा बताकर झूठी रिपोर्ट दर्ज कराने पुलिस को दी थी सूचना,

दोनों आरोपियों ने अपने एक फरार साथी के साथ मिलकर षड़यंत्र कर 54,400/- रूपये को आपस में बांट लिया और मालिक को अपने साथ लूट हो जाने की दी थी झूठी जानकारी

आरोपियों के कब्जे से कथित लूट की समस्त रकम एवं सामग्री को किया गया जप्त, जप्ती – नगद रकम 54,400/- रूपये, बैग एवं मोबाईल

थाना-फरसाबहार में आरोपियों के विरूद्ध 407, 193, 506, 120(बी) भा.द.वि. का अपराध किया गया पंजीबद्ध.

गिरफ्तार आरोपीगण – 1- उपेन्द्र यादव उम्र 23 साल निवासी प्रेमनगर बसंतपुर जिला बलरामपुर (छ.ग.), 2- धरम सिंह उम्र 20 साल निवासी बमनीटोला थाना बमनी जिला सोनभद्र (उत्तर प्रदे)

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुर/कुनकुरी : प्रकरण के संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थी ऋषि कुमार सिंघल उम्र 30 साल निवासी दर्रीपारा अंबिकापुर ने दिनांक 27 अगस्त 2023 को थाना फरसाबहार में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि इस 14 चक्के वाले ट्रक में इसके ड्राईवर द्वारा गोरखपुर (उत्तरप्रदेश) से आलू लोड कराकर अंबिकापुर आया और कुछ काम है कहकर छुट्टी में चला गया। उक्त आलू लोड ट्रक को प्रार्थी ने ड्राईवर उपेन्द्र यादव एवं खलासी धरम सिंह के साथ झारसुगुड़ा (ओडिसा) भेजा था। झारसुगुड़ा में आलू को अनलोड करने के बाद वापसी भाड़ा मिलने पर पीग आयरन लोहा लोड कर गोरखपुर (उत्तरप्रदेश) के लिये दिनांक 25 अगस्त 2023 को निकले थे। जो दिनांक 26 अगस्त 2023 को प्रातः में प्रार्थी को ड्राईवर उपेन्द्र यादव ने फोन कर बताया कि पमशाला जंगल में अज्ञात 04 व्यक्तियों के द्वारा बोलेरो वाहन में आकर घेरकर रकम 54,400/- रूपये, बैग एवं मोबाईल इत्यादि को लूट कर ले गये हैं एवं मारपीट किये हैं। प्रार्थी द्वारा अपने ट्रक ड्राईवर एवं खलासी से पूछने पर वे बताये कि तपकरा मोड़ से बोलेरो वाहन में पीछा करते हुये पमशाला जंगल के पासे आये, पमशाला स्थित हल्का चढ़ाव के पास ट्रक के पहुंचने पर बोलेरो वाहन को आगे बढ़ाकर अपने पास रखे रॉड से शीशा को तोड़कर पैसा इत्यादि को लूट लिये एवं दाहिनी टखना, घूटना एवं पीठ में मारपीट किये जिससे चोट आया है। प्रार्थी द्वारा थाना फरसाबहार में संपर्क कर उक्त घटना को बताया गया।

प्रकरण की गंभीरता को देखते हुये तत्काल घटना की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई तथा पुलिस की टीम घटनास्थल की ओर रवाना हुई। पीड़ित ट्रक ड्राईवर एवं हेल्पर से घटनास्थल पर ही पूछताछ प्रारंभ की गई। ट्रक ड्राईवर एवं हेल्पर के द्वारा उसके साथ मारपीट होना बताया गया था, किन्तु उसके चिकित्सकीय परीक्षण में किसी भी प्रकार का चोट की जानकारी नहीं मिली, जिससे पुलिस को ट्रक ड्राईवर एवं हेल्पर के उपर संदेह हुआ। 

पुलिस के द्वारा दोनों संदेही उपेन्द्र यादव एवं धरम सिंह से कड़ाई से पूछताछ करने पर उन्होनें बताया कि पैसों को कोई नहीं लूटा है, ड्राईवर उपेन्द्र यादव ने अपने साथी के साथ योजना बनाकर बैग, पैसा एवं मोबाईल को गाड़ी में छुपाकर रखे हैं, कुछ पैसों को दूसरों के खाते में जमा करने हेतु दिया है, धरम सिंह को भी कुछ पैसा बंटवारा में बाद में देंगें, ऐसा बताया। पमशाला जंगल के पास सुनसान होने से उन्होंने इस जगह को घटना हुआ है, ऐसा दिखाने के लिये चुना था। आरोपियों का कृत्य धारा 407, 193, 506, 120(बी) भा.द.वि. का पाया गया। आरोपी उपेन्द्र यादव एवं धरम सिंह के मेमोरंडम कथन के आधार पर लूट की समस्त राशि को जप्त किया। आरोपी 1-उपेन्द्र यादव उम्र 23 साल निवासी प्रेमनगर बसंतपुर जिला बलरामपुर छ.ग. एवं 2-धरम सिंह उम्र 20 साल निवासी बमनीटोला थाना बमनी जिला सोनभद्र (उत्तर प्रदेश) को आज दिनांक 28 अगस्त 2023 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। प्रकरण का एक अन्य आरोपी फरार है, जिसकी लगातार पतासाजी की जा रही है।

इस प्रकरण के आरोपी की गिरफ्तारी एवं विवेचना कार्यवाही में निरीक्षक रामसाय पैंकरा, निरीक्षक एस.आर.पोर्ते, हायक निरीक्षक हरिशंकर राम, आरक्षक 545 नीरज तिर्की, आरक्षक 681 रामसागर नायक, आरक्षक 620 ईश्वर साय पैंकरा का विशेष योगदान रहा। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!