जशपुर जिले में 2 एवं 3 सितंबर को मतदान केन्द्रों में आयोजित किए जाएंगे विशेष शिविर : 1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में उम्र 18 वर्ष पूर्ण कर रहे युवा मतदाता बनने हेतु फॉर्म 6 आवश्यक भरें

Advertisements
Advertisements

अधिक जानकारी के लिए वोटर हेल्प लाइन नंबर 1950 उपलब्ध है

2 अगस्त से प्रारंभ है नये मतदाता जोड़ने का काम

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

विधानसभा आम निर्वाचन-2023 के पूर्व जिले में निर्वाचक नामावलियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की कार्यवाही चल रही है। आगामी 02 अगस्त से 11 सितम्बर 2023 तक नये मतदाता जोड़ने का काम प्रारंभ होगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार जिले के मतदान केन्द्रों में 02 एव 03 सितंबर 2023 (शनिवार-रविवार) को विशेष शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। इस दौरान अर्हता तिथि 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म-6 के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आधार से मतदाता पहचान पत्र जोड़ने के लिए फॉर्म-6बी, मृत या स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं का नाम हटाने के लिए फॉर्म-7 एवं संशोधन या स्थानांतरण एवं प्रतिस्थापन ईपिक प्राप्त करने के लिए फॉर्म-8 भरा जाएगा।

विशेष शिविर के दौरान मतदाता सूची में नाम दर्ज न होने पर आवेदन प्रस्तुत किया जा सकता है। नाम, स्थान, पता की गलत प्रविष्टि होने पर सुधार करवाया जा सकता है। मृत अथवा स्थानान्तरित मतदाताओं का नाम हटवाया जा सकता है। नवीन फोटो युक्त मतदाता परिचय पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन दिया जा सकता है। आधार नम्बर को मतदाता परिचय पत्र के साथ जोड़ा जा सकता है। दिव्यांग मतदाता के रूप में स्वयं को चिन्हित करवाया जा सकता है। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के द्वारा जिले के युवाओं से अपील करते हुए कहा है कि 01 अक्टूबर 2023 की स्थिति में यदि आपकी उम्र 18 वर्ष पूरी हो रही है तो मतदाता बनने हेतु अपने बीएलओ से संपर्क करें अथवा वोटर हेल्पलाइन एप्प या वोटर सर्विस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म 6 आवश्यक भरें। ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप और वोटर सर्विस पोर्टल भी उपलब्ध हैं। साथ ही वोटर हेल्प लाइन नंबर 1950 में संपर्क भी किया जा सकता है। बीएलओ द्वारा फॉर्म भरने के लिए बीएलओ एप का प्रयोग किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!