साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न, किसानों को धान बेचने के लिए धान खरीदी केन्द्र में सभी व्यवस्था सुनिश्चित करें – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

जिले में 18 नवम्बर को कोविड टीकाकरण के लिए विशेष महाअभियान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

राजनांदगांव, कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि 1 दिसम्बर से धान खरीदी प्रारंभ होगी। धान खरीदी शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। धान खरीदी केन्द्रों में सभी व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। किसानों को धान बेचने में परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए धान खरीदी केन्द्र में सभी व्यवस्था सुनिश्चित करें। सभी नोडल अधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि जिले में 18 नवम्बर को कोविड टीकाकरण के लिए विशेष महाअभियान चलाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, बीएमओ को रणनीति बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण विशेष महाअभियान में सभी विभाग के जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले कर्मचारी शामिल होंगे। सरपंच, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य सहित अन्य कार्यकर्ता इस अभियान को सफल बनाने कार्य करेंगे। ग्रामीण और नगरीय निकाय में मुनादी कराकर इस अभियान की जानकारी नागरिकों को उपलब्ध कराएं। स्वास्थ्य विभाग की टीम डोर-टू-डोर जाकर टीकाकरण करें। उन्होंने कहा कि जिला कोविड-19 के प्रथम डोज के लिए लगभग 100 प्रतिशत सेचुरेशन के करीब है। जो नागरिक टीकाकरण से छूटे हुए है, उन्हें चिन्हांकित कर टीका लगाना है। जिला स्तरीय अधिकारी सभी क्षेत्रों में इस अभियान के कार्य की समीक्षा करेंगे। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में उक्ताशय के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने सुपोषण अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि 31 दिसम्बर तक जिले के सभी गंभीर कुपोषित बच्चों को कुपोषण से दूर करने का लक्ष्य पूरा करना है। बच्चों की लगातार स्वास्थ्य जांच करते रहे। एनीमिक महिलाओं को पौष्टिक आहार प्रदान करें। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त कर उसका संकलन कर एन्ट्री करें। उन्होंने जिले में निर्माणाधीन स्वास्थ्य भवनों को जल्द पूरा करने के निर्देश सीजीएमएससी को दिए। उन्होंने कहा कि जिले में युवा उत्सव का आयोजन किया जाना है। विकासखंड स्तर पर सभी गतिविधियां पूरी कर ली जाए। स्थानीय भाषा और कलाकारों का कार्यक्रम आयोजित करें। उन्होंने नरवा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि बारिश के पहले फेस-1 और फेस-2 का कार्य पूरा करें। नरवा के लिए टीम गठित कर जल स्तर की जांच करें। गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण लगातार होनी चाहिए। गौठान में पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा उपलब्ध रहे। किसानों को पैरादान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर मवेशियों की दुर्घटना अधिक हो रही है, वहां स्पीड ब्रेकर का निर्माण करें। जिन सड़कों पर गढ्ढे है उसका रिपेयरिंग का कार्य करवाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री पोर्टल, लोक सेवा गारंटी, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा कर प्रगति की जानकारी ली।

जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर ने कहा कि सभी गौठान को मल्टीएक्टीविटी के रूप में स्थापित किया जाना है। प्रत्येक गौठान में 4 से 5 गतिविधियां प्रारंभ होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराएं। इसके लिए सभी पंचायतों में कार्य प्रारंभ करें। जिन नागरिकों ने आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया है वे आयुष्मान कार्ड जरूर बनाएं। ग्राम पंचायत स्तर पर इसके लिए मुनादी कराई जाए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम अरूण कुमार वर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान सभी एसडीएम, जनपद सीईओ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्मय से जुड़े रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!