जशपुर जिले में शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ : सरपंच, सीएमएचओ सहित डॉक्टरों ने पिलाया विटामिन ए एवं आयरन का सिरप

Advertisements
Advertisements

29 सितंबर तक चलेगा शिशु संरक्षण माह कार्यक्रम

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिला मुख्यालय जशपुर के ग्राम पंचायत बघिमा में शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ किया गया। सरपंच श्रीमति पार्वती द्वारा बच्चे को विटामिन ए एवं आयरन सिरप पिलाया साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, खंड चिकित्सा अधिकारी जशपुर, द्वारा बच्चों को विटामिन ए एवं आयरन सिरप पिलाई गई। शिशु संरक्षण माह अन्तर्गत आयोजित वी एच एस एन डी सत्र में 36 बच्चे को विटामिन ए एवं 42 को आयरन सिरप पिलाया गया तथा 42 का वजन लिया गया।

इस अवसर पर डॉ. रंजीत टोप्पो सीएमएचओ डॉ. आर.एस. पैंकरा, जिला टीकाकरण अधिकारी, डॉ. अनुरंजन टोप्पो अस्थि रोग विषेषज्ञ, डॉ आषुतोष तिर्की बीएमओ जशपुर, श्रीमति मनीषा कुजूर प्रभारी मीडिया अधिकारी, सुश्री ईषाप्रमा बीपीएम, श्री टी एस साहू सुपरवाइजर, मितानीन एवं आगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

जिला टीकाकरण अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में शिशु संरक्षण माह विटामिन ए अनुपूरक कार्यक्रम 29 अगस्त से 29 सितम्बर 2023 तक आयोजित किया जा रहा है जिसमें प्रति मंगलवार एवं शुक्रवार को वी.एच.एन.डी. सत्र आयोजित किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक एवं आई.एफ.ए. सिरप पिलाकर प्रतिरक्षित किया जायेगा। षिषु संरक्षण माह कोई अलग कार्यक्रम नहीं है, बल्कि क्षेत्र के संदर्भ में यह बच्चोें में उत्तरजीविता बढ़ाने के लिए आवष्यक अनुकूलतन पैकेज के साथ एकीकृत किया गया कार्यक्रम है।

शिशु संरक्षण माह के दौरान ये सेवाओं के पैकेज दिये जायेंगे।

विटामिन ए सिरप निर्धारित आयु (9 माह से से 5 वर्ष) के बच्चों को निर्धारित अंतराल में पिलाना।आई.एफ.ए. सिरप दिया जाना।ड्यू बच्चों का टीकाकरण किया जाना। बच्चों का वजन लिया जाना। पोषण आहार के विषय में बच्चों की आयु के अनुरूप आहार की जानकारी देना। आंगनबाड़ी स्थित सत्रों में संपूरक पोषण आहार की सेवाओं को हितग्राहियों की पात्रता व पोषण तत्वों की आवष्यकता के अनुरूप उपलब्ध कराना। अति गंभीर कुपोषित बच्चे एसएएम की श्रेणी में हैं, उन्हें चिन्हित कर पोषण पुर्नवास केंद्रों में आहार की प्रदायगी सहित संक्रमण के उपचार हेतु भर्ती किया जाना।

शिशु संरक्षण माह में आयोजित सत्र अगस्त में 29, तारीख और सितम्बर में 1, 5, 8, 12, 15, 19, 22, 26, 29 तारीख को सत्रों का आयोजन होगा। जहां लक्षित 83680 बच्चों को विटामिन ए एवं आयरन सिरप पिलाया जायेगा। एवं बच्चों का वजन भी लिया जायेगा। आयु एवं लंबाई के आधार पर कम वजन के बच्चों को कुपोषित बच्चों की श्रेणी में माना जाएगा और उन्हें जिले में संचालित पोषण पुनर्वास केन्द्र में 14 दिनों के लिए भर्ती करके उनके वजन में वृध्दि की जायेगी । पोषण पुनर्वास केन्द्र में बच्चे को भर्ती करने पर मां को कार्य क्षतिपूर्ति का राषि भी दिया जायेगा।

अभियान की सफल संचालन के लिए कलेक्टर डॉ रवि मित्तल द्वारा समय सीमा बैठक आवष्यक निर्देश दिये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग व अन्य विभाग को समन्वय कर अभियान को सफल बनाने की अपील की गई है। जिले में 2424 सत्र आयोजित किये जायेंगे। पत्थलगांव मे 497, फरसाबहार में 280, कांसाबेल में 240, बगीचा में 501, कुनकुरी में 320, दुलदुला में 117, लोदाम में 269, मनोरा में 200 सत्र आयोजित किया जायेगा जिसमें बच्चों को विटामिन ए एवं आयरन सिरप पिलाया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रंजीत टोप्पो द्वारा उपस्थित लोगों को बच्चों में टीकाकरण, विटामिन ए, आयरन सिरप देने के फायदे के बारे में बताया गया एवं अवगत कराया गया कि विटामिन ए अनुपूरक एवं एनीमिया नियंत्रण से क्रमषः 20-20 प्रतिषत बाल मृत्यु में कमी आयेगी तथा 5 वर्ष के बच्चों में कुपोषण नियंत्रण से 45 प्रतिषत एवं शीघ्र एवं पूर्ण स्तनपान एवं समय पर उपरी आहार जारी रखने से 19 प्रतिषत बाल मृत्यु में कमी आयेगी। तथा उपस्थित लोंगों से अपील की गई कि उपरोक्तानुसार समय पर टीकाकरण, डृयू के अनुसार विटामिन ए, एवं आयरन सिरप खुद के बच्चों को पिलायें और 6 माह से 5 वर्ष बच्चों वाले अन्य माता पिताओं की भी इसकी जानकारी दें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!