नारायणपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का के उपार्जन हेतु बैठक संपन्न

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर ने अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

मिलर्स धान का उठाव समय पर करना सुनिश्चित करें-कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

नारायणपुर, खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्के का उपार्जन विगत 1 दिसम्बर से प्रदेश सहित जिले में प्रारंभ हो गया है। धान उपार्जन केन्द्र में धान खरीदी बारदाना व्यवस्था, धान उठाव, कस्टम मिलिंग के संबंध में आज यहां कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पर्यवेक्षण दल सहित मिलर्स, समिति प्रबंधक एवं खरीदी प्राभारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि धान उपार्जन केन्द्रों में समुचित व्यवस्था एंव रख-रखाव के लिए जिला स्तरीय प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है, वहीं नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति की गयी है, जो प्रतिदिन वहां की व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से बनाये रखेंगे और वहां की समस्याओं का निदान भी करेंगे। बैठक में कलेक्टर ने मिलर्स से चर्चा के दौरान कहा कि उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी प्रारंभ कर दी गयी है। धान का मिलर्स समय पर उठाव करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने बैंक गारंटी, पूर्व में प्रदाय बारदाने की आपूर्ति के संबंध में दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मिलर्स को पहले से ही पर्याप्त मात्रा में बारदाने प्रदाय किये गये है, उन बारदानों को समितियों में समय पर वापस लौटायें। इस अवसर पर जिला खाद्य अधिकारी श्री एचएल डड़सेना, जिला विपणन अधिकारी श्री निषाद, नोडल अधिकारी श्री प्रतीक अवस्थी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जीआर मंडावी, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री रविकांत घ्रुर्वे, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री संजय चंदेल के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने धान उपार्जन केन्द्रों में नियुक्त नोडल अधिकारी केन्द्र की व्यवस्थाओं को सुचारू बनाये रखेंगे। इसके लिए परिसर की साफ-सफाई, टोकन काटे जाने वाले स्थान में रौशन सहित अन्य व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखेंगें। इसके साथ ही केन्द्र में संधारित की जाने वाली पंजीयों टोकन पंजी, टोकन आवक पंजी, खरीदी पंजी इत्यादि का समुचित संधारण करेंगे। इसके अलावा केन्द्र में धान की नमी जांच, बोरा भराई, तौलाई, बोरे की स्टेकिंग और ड्रेनेज आदि की व्यवस्था पूर्व से करें। कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी के समय किसी भी विषय पर कोई विवाद न हो इस बात का ध्यान रखें। उन्हांेने कहा कि मिलर्स से प्राप्त बारदानों का पहले उपयोग करें। उसके पश्चात समिति के बोरों का उपयोग करें। कलेक्टर ने बताया कि राज्य शासन द्वारा पूर्व में बारदानों की दर 18 रूपये प्रति बोरा की गयी थी, जिसमें वृद्धि करते हुए अब 25 रूपये कर दी गयी है। किसानों को बारदाना विक्रय करने हेतु प्रेरित करें। इसके साथ ही धान उपार्जन केन्द्रों में पेयजल, प्रकाश, मेडिकल किट, सेनेटाईजर आदि रखें। केन्द्र में काम करने वाले कर्मचारी कोरोना प्रोटाकाल का पालन करें, इस बात का ध्यान रखें।

कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि धान खरीदी केन्द्रा में धान विक्रय करने के लिए आने वाले किसानों का कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जायेगा, इसके लिए मेडिकल दल की व्यवस्था की गयी है। यह दल प्रतिदिन निर्धारित स्थल एवं समय पर उपलब्ध रहेंगे। जिले के ऐसे किसान जिन्होंने कोविड-19 का टीका नहीं लगावाया है। वे इन केन्द्रों में टीका लगवा सकते हैं। इसके साथ ही केन्द्रों में सुझाव पेटी भी रखें, जिसकी जिम्मेदारी नोडल अधिकारी की होगी। उन्होंने कहा कि धान विक्रय करने के लिए आने वाले छोटे किसानों को प्राथमिकता देवें, बडत्रे किसानों को सूची में रखे। धान की तौलाई हेतु धर्म कांटा में 2 लोगों की ड्यूटी लगायी जाये। इन सभी कार्यों का नोडल अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी  प्रतिदिन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!