पत्थलगांव विधायक ने टांगरगांव में मधुवन औषधि वाटिका किया शुभांरभ, मधुवन औषधि वाटिका को निर्मित करने का उद्देश्य आम जनता और बच्चों में प्रकृति के प्रति जागरूकता लाना

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह और कलेक्टर रितेशकुमार अग्रवाल ने आज कांसाबेल के वन परिक्षेत्र जशपुर वनमण्डल अंतर्गत कांसाबेल विकासखंड के टांगरगांव में मधुवन औषधिवाटिका का शुभांरभ किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, वनमण्डलाधिकारी कृष्ण जाधव, जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष जनप्रतिनिधि सहित वन विभाग के अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित थे।

विधायक रामपुकार सिंह ने सभी अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मधुवन औषधि वाटिका का लाभ क्षेत्रवासियों को प्रत्येक्ष रूप से मिलेगा। सुबह शाम शैर करने के लिए भी लोग अब इसका उपयोग कर सकेंगे।  कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने सभी लोगों को अपनी शुभकामनाए देते हुए कहा कि मधुवन औषधि वाटिका से अनेक प्रकार की जानकारियां भी लोगों को मिलेगी। इसी उद्देश्य से वाटिका का शुभांरभ किया गया है।

मधुवन औषधि वाटिका को निर्मित करने का उद्देश्य आम जनता और बच्चों में प्रकृति के प्रति जागरूकता और उनकी सुरक्षा के लिए अपने सहयोग को बढ़ाना है। इस वाटिका में वन विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के थीम पर काम किया गया है। इसमें हर्बल गार्डन, नवग्रह वन,राशि वन, पंचवटी वन, बम्बू सेटम,त्रिफला वन, मैडिटेशन हट, दश मूल पर्वत, तालाब,वुडन ब्रिज, रोस गार्डन आदि बनाये गए है।

यहाँ आम जनता गार्डन में टहलने के साथ साथ वनों के बारे में अपना योगदान और जानकारी प्राप्त कर सकते है।इस वाटिका के दूसरे पार्ट में चिल्ड्रन गार्डन है जहाँ बच्चों के लिए खेलने कूदने और एंटरटेनमेंट में लिए पार्क विकसित किया गया है।आने वाले समय मे इस क्षेत्र में लोग अपने सगे संबंधियों की याद में पौधों का रोपण करेंगें जिसे स्मृती वन के नाम से जाना जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!