जशपुर कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की बैठक : स्वास्थ्य शिविर निरंतर लगाने स्वास्थ्य अमला को किया निर्देशित

Advertisements
Advertisements

विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा समुदाय को स्वास्थ्य लाभ दिलाया गया है और दिलाया जाएगा-कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की बैठक ली। उन्होंने जिले के विशेष पिछडी जनजाति पहाड़ी कोरवा समुदाय के लोगों के लिए स्वास्थ संबंधी सुविधा एवं व्यवहार परिवर्तन के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा समुदाय के लिए स्वास्थ्य के संबंध में जागरूकता सहित अन्य कार्य किया गया है और आने वाले समय में भी सर्वे कर व्यवहार परिवर्तन एवं अन्य सुविधाएं विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने पहाड़ी कोरवा क्षेत्र में निरंतर चिकित्सा शिविर लगाकर स्वास्थ के प्रति जागरूक करने एवं व्यवहार परिवर्तन करने स्वास्थ्य अमला को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने पहाड़ी कोरवा समुदाय के माइग्रेशन, आंगनबाड़ी केंद्र में बेहतर सुविधा, मृत्यु के कारण, बैगा गुनिया के प्रभाव की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने साक्षरता की स्थिति,बिजली पानी व्यवस्था, शौचालय आदि की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने पहाड़ी कोरवा के वस्तु स्थिति का विश्लेषण कर उनके लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विशेष कार्य योजना बनाने विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

गौरतलब है कि विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा क्षेत्र में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत विकासखण्ड बगीचा एवं मनोरा के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित हाट बाजार में हितग्राहियों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाएं जशपुर की पहाड़ी कोरवा जनजाति के बच्चों के लिए दी जा रही हैं। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत बेहतर देखभाल की व्यवस्था होने से बच्चे सुपोषित हुए हैं। वहीं, चिरायु योजना के तहत हृदय रोग, दृष्टि दोष,रक्ताल्पता, अतिकुपोषित, होंठ एवं तालू विकृति त्वचा रोग, दन्त रोग, कान संक्रमण एवं अन्य बीमारियों के बच्चों का इलाज कराया गया है। समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रंजीत टोप्पो, यूनिसेफ के डॉक्टर गजेंद्र, एवं विभाग के अन्य अधिकारी सहित सभी पीएचसी के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!