यूथ कनेक्ट फेस्टिवल के दूसरे दिन प्रतिभागियों ने देखी जशपुर की खूबसूरत वादियां, सारूडीह चाय बागान, रानीदाह जलप्रपात का किया भ्रमण

Advertisements
Advertisements

संग्रहालय पहुंचकर आदिवासी, पहाड़ी कोरवा संस्कृति और आधुनिक शिल्प से हुए रूबरू

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर : जिला प्रशासन जशपुर द्वारा आयोजित यूथ कनेक्ट फेस्टिवल के दूसरे दिन युवाओं के लिए खास रहा है। आयोजन स्थल देशदेखा में वॉक, मेडिटेशन के साथ  कई ग्रुप एक्टिविटी करने के बाद आज सभी प्रतिभागियों ने जिले के कई पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया । जिसमें सारूडीह चाय बागान, रानीदाह जलप्रपात, जशपुर स्थित संग्रलाह, फूडलैब सहित अन्य स्थान शामिल है। दरअसल कलेक्टर डॉ रवि मित्तल के मार्गदर्शन में जिले को पर्यटन के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक देशदेखा में चार दिवसीय यूथ कनेक्ट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। जहाँ ग्रुप एक्टिविटी, संगीत सत्र के साथ कैम्पिंग, ट्रेकिंग, स्टोरी टेलिंग और भ्रमण सहित कई गतिविधियाँ शामिल हैं।

पर्यटन स्थलों के साथ-साथ यहां की कला, संस्कृति, रीति रिवाज, खान-पान की परंपरा को  राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए युवाओं को आमंत्रित किया गया है। जिसमें देश के 11 प्रदेश के युवाओं की टीम प्रतिभागियों के तौर पर इस फेस्ट में हिस्सा लेने यहाँ पहुंचे हुए हैं। प्रतिभागियों को प्रकृति के साथ कनेक्ट करने और उनके व्यक्तित्व विकास के लिए जिले के कई पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जा रहा हैं। 10 सितंबर तक चलने वाली इस फेस्टिवल में झारखंड, ओडिशा, राजस्थान और असम सहित 11 राज्य के 42 युवा प्रतिभागी शामिल हैं। युवाओं को आपस में एक दूसरे से जोड़ने विभिन्न पर्यटन स्थलों की जानकारी एक दूसरे से साझा करने सहित कई उद्देश्य को लेकर यह फेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें फ्रांस से पहुंचे इंस्ट्रक्टर जैस्मिन जोंस और प्रतुल जैन प्रतिभगियों को बेहतर तरीके से गाइड कर रहे हैं। साथ ही सभी गतिविधियों में अपना सहयोग दे रहे हैं ।

राज्य सरकार हर वर्ग के लोगों को पर्यटन से जोड़ने और उन्हें आकर्षित करने के लिए कई आयोजन कर रहे हैं और पर्यटन से रूबरू करने का कार्य कर रहे हैं। साथ ही प्रकृति के इस वरदान को दिखाने और इसे संरक्षित करने शासन-प्रशासन कार्य कर रही हैं। जशपुर में आए युवा प्रतिभागी देशदेखा सहित जशपुर की खूबसूरती, हंसी वादियां, खूबसूरत घाटिया देखने के साथ ही जंगलों के बीच कैंप लगाकर रात बिता रहे हैं। शहर से करीब 12 किमी दूर स्थित देशदेखा में सूर्यास्त के विहंगमश्य को देखा जा सकता है। करीब 1300 फीट की उंचाई से सूर्यास्त का नजारा यहां देखना प्रकृति के साथ खुद को जोड़ने जैसा हैं। यह साथ पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहां के खूबसूरत प्राकृतिक नजारे लोगों का मन मोह रहे हैं। जिला प्रशासन के सहयोग से प्लेस ऑफ पॉसिबिलिटी द्वारा जशपुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। जिसमें ट्रिपी हिल्स और देशदेखा पर्यटन स्व सहायता समूह भी अपना सहयोग दे रहे हैं। यहाँ आए प्रतिभागी कैंपिंग के साथ लाइव म्यूजिक, बोनफायर, स्टोरी टेलिंग आदि का भी आनंद ले रहे हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!