एनटीपीसी तलईपल्ली का यह कार्यक्रम बना रहा महिलाओं को आर्थिक रूप से मज़बूत और सशक्त 

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयासों को निरंतर जारी रखते हुए, एनटीपीसी तलईपल्ली ने सोमवार, 11 सितंबर, 2023 को बैग निर्माण पर एक महीने का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ घरघोड़ा की अनुविभागीय दंडाधिकारी श्रीमती ऋषा ठाकुर ने किया। एनटीपीसी तलईपल्ली के व्यापार इकाई प्रमुख सोमेस बंद्योपाध्याय और तिलोत्तमा महिला समिति की अध्यक्षा श्रीमती डोलन चपा बंद्योपाध्याय के मार्गदर्शन में, परियोजना प्रभावित गांवों की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए यह कार्यक्रम जीवंत हुआ।   

कार्यक्रम के पहले बैच को संबोधित करते हुए, श्रीमती रिशा ठाकुर ने इस तरह की पहल को सुविधाजनक बनाने, और अपने परिवार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उत्सुक महिलाओं के इस बैच को एक छत के नीचे लाने के लिए तलईपल्ली कोयला खनन परियोजना की प्रशंसा की। उन्होंने महिलाओं को प्रशिक्षण पर अपना सर्वश्रेष्ठ ध्यान देने के लिए प्रेरित किया ताकि वे यहां सिखाई गई चीजों का उपयोग करके अपने लिए स्थिर आय अर्जित कर सकें। 

घरघोड़ा की एसडीएम श्रीमती रिशा ठाकुर ने बार-बार महिलाओं को क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में सक्रिय भागीदार बनाने के लिए पहले से ही परिचित कौशल से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रमों की आवश्यकता पर जोर दिया है। इस विचार का पालन करते हुए, एनटीपीसी तलाईपल्ली असंख्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर मंथन कर रहा है जो उन क्षेत्रों को कवर करते हैं जिनमें महिलाएं पहले से ही काफी माहिर हैं। बैग बनाने का प्रशिक्षण कार्यक्रम इस सूची में सबसे नया प्रवेशकर्ता है। 

शुरुआत में परियोजना प्रभावित गांवों की 30 महिलाओं के एक बैच के लिए आयोजित यह कार्यक्रम अपने प्रतिभागियों को बैग बनाने की प्रक्रिया की गहरी समझ प्रदान करेगा। सदभावना मानव संसाधन विकास संस्थान के विशेषज्ञ प्रतिभागियों को बैग बनाने की बारीकियों के बारे में प्रशिक्षित करेंगे और व्यावहारिक उत्पाद तैयार करने के लिए आवश्यक सिलाई कौशल से उन्हें प्रशिक्षित करेंगे। 

सोमेस बंद्योपाध्याय, बीयूएच, एनटीपीसी तलईपल्ली ने इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम को तैयार करने के लिए सीएसआर विभाग को बधाई दी और प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं। इस कार्यक्रम से सर्वोत्तम ज्ञान प्राप्त करने का आग्रह करते हुए, श्री सोमेस बंद्योपाध्याय ने महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने के लिए प्रोत्साहित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!