प्रदेशाध्यक्ष डॉ. चौलेश्वर चंद्राकर जी के नेतृत्व में राजीव भवन रायपुर में संपन्न हुआ प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा विभाग का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन

Advertisements
Advertisements

शासन की योजनाओं का जनता को लाभ दिलाने के लिये माध्यम बनना एवं कांग्रेस की विचारधारा से जन-जन को अवगत कराना-गिरीश देवांगन

हम पिछड़े नहीं है पछाड़े गये है, हमें अब अगाड़ा बनने की जरूरत है -श्रीमती छाया वर्मा

एकजुटता की ताकत से छत्तीसगढ़ में होगा विकास पिछड़ा वर्ग का- डॉ. चौलेश्वर चंद्राकर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

रायपुर. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रादेशिक सम्मेलन का वृहद आयोजन राजीव भवन रायपुर में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का प्रारंभ मुख्याभ्यागत द्वारा महात्मा गांधी के तैल चित्र पर दिप प्रज्वलित माल्यार्पण के साथ हुआ, तत्पश्चात पिछड़ा वर्ग कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ. चौलेश्वर चंद्राकर के अध्यक्षीय संबोधन से प्रारंभ हुई।          

छत्तीसगढ़ में पिछड़ा वर्ग की संख्या लगभग 54 प्रतिशत आबादी को ध्यान में रखकर कांग्रेस पार्टी द्वारा किए जा रहे कार्यों की कड़ी में राजीव भवन में पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के नवनियुक्त जिलाध्यक्षो ने अपने-अपने जिले एवं ब्लाक की नवगठित कार्यकारणी की प्रस्ताव पत्र अनुमोदन हेतु प्रदेशाध्यक्ष डॉ. चौलेश्वर चंद्राकर जी को सौपें। इस महत्वपूर्ण आयोजन में कार्यक्रम का शुभारंभ करने के लिए छत्तीसगढ़ के खनिज विभाग के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन जी, पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू जी एवं राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा जी अतिथि के रुप में पहुंचे। प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री प्रशासन रवि घोष जी, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला जी, प्रदेश महामंत्री अमरजीत चांवला जी एवं रवि भारद्वाज जी उपस्थित थे।

पिछड़ा वर्ग कांग्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुए खनिज विभाग के अध्यक्ष गिरीश देवांगन जी ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाने का माध्यम बनकर एवं उन्हें कांग्रेस पार्टी की विचारधारा से अवगत कराकर संगठन एवं पार्टी को मजबूत किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अंतिम व्यक्तियों के हृदय को छुआ है अपनी विकास की नई गाथाएं स्थापित की है।

सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि आज पिछड़ा वर्ग कांग्रेस का जनसैलाब राजीव भवन में दिखाई दे रहा है इसके लिए सभी पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं। प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यों का प्रचार-प्रसार सभी वर्ग के विकास के लिए सभी साथियों को एकजुट होकर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो पिछड़ों के विकास के साथ-साथ समस्त समुदाय को साथ लेकर चलने एवं सबका विकास करने की बात ही नहीं करती है बल्कि कार्य भी करती है।

राज्यसभा सांसद छाया वर्मा जी ने कहा कि संगठित होकर ही संगठन को मजबूती प्रदान की जा सकती है जिसमें प्रदेश अध्यक्ष की सक्रियता ही पर्याप्त नहीं है बल्कि उन्हीं की तरह समस्त प्रदेश पदाधिकारियों एवं जिला अध्यक्षों को सक्रियता से एकजुट होकर एवं संख्या बल के साथ कार्य करना होगा, तभी पिछड़ा वर्ग अगाड़ा बन सकता है। पिछड़ा वर्ग में प्रतिभावान, ऊर्जावान विद्वान एवं प्रतिभा के धनी लोगों की कोई कमी नहीं है। आवश्यकता है तो सिर्फ अपने ताकत को पहचानने का, अपनी क्षमता को पहचानने का और अपनी पहचान बनाने के लिये प्रयास करने का।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में पिछड़ा आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू जी ने सभा को संबोधित करते हुये यह बताया कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में पहली ऐसी सरकार है जिसके तीन साल के कार्यकाल बीतने के बाद आम जनता यह कहती है कि यही सरकार है जिसकी छत्तीसगढ़ की स्थापना से आज दिवस तक हम सब इंतजार कर रहे थे जिसने छत्तीसगढ़िया को मान दिलाया उनकी भाषा एवं संस्कृति को पहचान दिलाया, आम व्यक्ति एवं कमजोर तबके के व्यक्ति को आत्म निर्भर बनने हेतु अनेकों योजनाओं को लागू कर उसका सकारात्मक क्रियान्वयन कराया। जिससे आज प्रदेश का कमजोर तबके का व्यक्ति भी सर उठा कर गौरवपूर्ण जीवन व्यतीत कर रहा है। सरकार के इस प्रयास में केंद्र की भाजपा सरकार बहुत से विघ्न डालने का प्रयास कर रही है।

जैसे धान खरीदी में बारदानों की उपलब्धता कराना केंद्र सरकार का दायित्व है लेकिन सरकार बारदाना उपलब्ध नहीं करा रही है ताकि किसानों से धान की खरीदी न की जा सके। जिसके लिये हमारे मुख्यमंत्री ने ऐसा वैकल्पिक नियम बनाया है कि हम किसान की पुरानी बोरी में हम धान खरीदी कर लेगे एवं उनकी पुरानी बोरी के लिये 18 रू के बजाय 25 रू. का भुगतान किया जायेगा। साथ ही बारदाने का अलग से बिल भी दिया जायेगा, जिसका भी भुगतान होगा। सरकार धान खरीदी में हर बाधाओं का सामना करते हुये किसानों के हित में पूरी क्षमता से धान भी खरीदी कर रही है वरन भाजपा के लोग बारदानों को लेकर किसानों को गुमराह करने का काम कर रहे है जिसे हमे किसानों तक सही जानकारी पहुंचाकर उनका नुकसान होने से बचाना है।

गोधन न्याय योजना के तहत हमने उन व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया है जिनके पास न पूंजी, न व्यवसाय है, वे व्यक्ति भी खेत, खलिहान, सड़को आदि से गोबर चुनकर सरकार को बेचकर आत्म स्वाभिमान से अपना जीवन निर्वहन कर सकते है। हमें सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है एवं उन्हें योजनाओं को लाभ दिलवाने में भागीदार बनना है। इस प्रकार हम संगठन को मजबूती प्रदान करते हुये लोगों को संगठन से जोड़ा जा सकता है तथा कांग्रेस की जनकल्याणकारी विचाराधारा से अवगत करा सकते है। 

अंत में संगठन में जिले में प्रतिमाह मासिक बैठक एवं त्रैमासिक बैठक कर जनता की परेशानियों को सुनने और उनका जिला एवं ब्लाक स्तर पर तत्काल निराकरण उपलब्ध कराने का प्रयास करने हेतु समस्त कार्यकारिणी ने प्रतिज्ञा ली। दिसंबर माह से ही समस्त जिले में धान निगरानी समिति बनाई जायेगी जो ब्लाक एवं ग्रामीण स्तरों पर किसानों को धान विक्रय करना सुगम बनाने में सहयोग प्रदान करेंगे। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!