जशपुर में महिलाओ के लिए द्वितीय विधिक जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. नालसा, सालसा के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव पेन इण्डिया अवेयरनेस एण्ड आउटरीच अभियान के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जशपुर व महिला आयोग के संयुक्त तत्वाधान में जिला पुलिस प्रशासन जशपुर, महिला बाल विकास विभाग जशपुर के सहयोग से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जशपुर की अध्यक्षा जिला एवं सत्र न्यायाधीश जशपुर श्रीमती अनिता डहरिया के मार्गदर्शन में द्वितीय विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 5 दिसम्बर 2021 को जिला न्यायालय जशपुर के सभागार में किया गया। जिसमें अधिवक्ता श्रीमति ललिता महापात्रे ने नौनी सुरक्षा योजना, तथा महिलाओ बच्चो के शिक्षा के अधिकार, महिलाओ के संबंध में अनेक महत्वपूर्ण पहलुओ के बारे में बताया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जशपुर के सचिव अमित जिन्दल ने भा.द.स. के पाक्सो अधिनियम के बारे में विस्तार से बताया।  डिप्टी कलेक्टर आर.एस. लाल ने भी मोबाईल पेरेन्ट कन्ट्रोल एप्प, नैतिक शिक्षा, पेरेन्टस मिटिंग की उपयोगिता की जानकारी दी। रेसोर्स परसन श्रीमती शिखा वर्मा ने घरेलू हिंसा अधिनियम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। रेसोर्स परसन श्रीमती अंजना मिश्रा ने महिलाओ के उत्थान के लिए शासन की योजनाओ की तथा बाल गृह, बालिका गृह, खुला आश्रय, किशोर न्याय अधिनियम, दत्तक गृहण की योजना तथा जिला जशपुर से उससे लाभान्वित महिलाओ के बारे में विस्तार से आकडो सहित उपयोगी जानकारी दी।

सी.जे.एम. मनीष दुबे ने बताया कि किसी भी महिला को महिला होने मात्र के नाते ही विधिक सहायता प्राप्त करने का अधिकार है। पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने दहेज प्रतिषेध अधिनियम, डी.एन.ए टेस्ट, महिला संबंधित अपराध की अनिवार्य रिपोट्रिग सहित अन्य उपयोगी जानकारी दी। परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश जी.एस. कुजांम ने हिन्दू विवाह अधिनियम, हिन्दू दत्तक गृहण व भरण पोषण अधिनियम के बारे में विस्तार से बताया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जशपुर की अध्यक्षा जिला एवं सत्र न्यायाधीश जशपुर श्रीमती अनिता डहरिया ने यौन अपराध के बारे में प्रभावी कानूनी और व्यवहारिक उपायो के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही अन्य वक्ताओ ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में  बडी संख्या में अनेक अधिकारी, कर्मचारी, गणमान्य नागरिक, महिलायें उपस्थित थी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!