जशपुर कलेक्टर ने सर्पदंश पीड़ितों को अस्पताल भेज कर जीवन बचाने के सराहनीय कार्य करने वाले बैगा गुनिया को श्रीफल एवं शॉल भेंट कर किया सम्मानित

Advertisements
Advertisements

बदल रही नागलोक जशपुर जिले की तस्वीर, झाड़ फूँक करने वाले ही सर्पदंश पीड़ित को भेज रहे अस्पताल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

झाड़ फूँक करने वाले ही जागरुक होकर सर्पदंश पीड़ित को हॉस्पिटल भेज रहे है और जीवन बचा रहे हैं। कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने सर्पदंश के पीड़ित व्यक्ति को अस्पताल भेज कर जीवन बचाने के सराहनीय कार्य के लिए बैगा गुनिया को श्रीफल एवं शॉल प्रदाय कर सम्मानित किया। कलेक्टर ने सम्मानित करते हुए जिले के अधिकारियों को कहा कि आप जहां भी जाये लोगों से इस विषय मे बातें करें जागरूकता लाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें जागरूकता के कमी के कारण जान गंवा रहे हैं। जागरूकता से जान बचाया जा सकता है।दोनो सम्मानित होने वाले नरेश पांडा बाबा जशपुर एंव प्रसाद यादव बगीचा निवासी ने कलेक्टर को आभार प्रकट करते हुए जन जागरूकता को और आगे भी चलाये जाने की अपील की साथ ही खुद भी सहयोग करने की बात कही।

गौरतलब है कि जशपुर जिला शुरू से ही साँपों के लिए जाना जाता रहा है जहां बारिश की पहली बून्द खुशियों के साथ साथ रेंगती मौत का खौफ लेकर आती है, जशपुर के फरसाबहार विकासखंड को भले ही नागलोक के लिए के नाम से प्रसिद्ध उपाधि है, परन्तु पूरा जिला ही साँपों के लिए पूरे देश मे अलग पहचान बनाये हुए है, आपको पता हो कि भले ही जशपुर नागलोक के नाम से जाना जाता है परन्तु जिले भर में सबसे ज्यादा कॉमन करैत सांप पाए जाते हैं वही करैत जो एशिया का सबसे ज्यादा जहरीला सांप है, जो रात को ही शिकार के लिए बाहर निकलते हैं और इसी क्रम में जमीन में सो रहे इंसानों के बिस्तर में घुस जाते हैं आदमी के द्वारा जैसे ही करवट बदला जाता है ये दबते ही काट लेते हैं करैत के दांत छोटे और बारीक होने के कारण पता ही नही चलता साथ ही दर्द भी ज्यादा नही होता सर्पदंश पीड़ित को तुरन्त पता ही नही चल पाता कि वो करैत सांप का शिकार हो गया है। पूरे मामले में उस समय बिगड़ता है जब पता चल जाये कि सांप ने काटा है और पीड़ित को तत्काल हॉस्पिटल ले जाने के स्थान पे झाड फूँक कराया जाने लगता है।

जशपुर में सर्पदंश से जितनी भी मौतें होती हैं उनकी मुख्य वजह हॉस्पिटल देर से पहुचना होता है अगर सर्पदंश के बाद सीधे और शीघ्र हॉस्पिटल आ जाए तो सभी की जाने बचाई जा सकती है। जशपुर जिले में कलेक्टर श्री रवि मित्तल के द्वारा चलाए जा रहे सर्पदंश जन जागरूकता का ही ये असर है कि अब कुछ झाड फूँक करने वाले झाड फूँक के स्थान पे पीड़ित को हॉस्पिटल भेज रहे है।

इस दौरान बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा,अपर कलेक्टर श्री आई एल ठाकुर, श्री आर पी चौहान, सर्व एसडीएम , विभाग के अधिकारी एवं सर्प विशेषज्ञ कैसर हुसैन उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!