जशपुर के मंत्रणा सभा कक्ष में मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्य हेतु मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण सह कार्यशाला का हुआ आयोजन

Advertisements
Advertisements

ईवीएम, वीवीपीएट,पोस्टल बैलेट सहित मतदान प्रक्रिया के विभिन्न बिंदुओं की बारीकियों को डेमोंसट्रेशन कर समझाया गया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

आगामी विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों और मतदान दलों को दक्ष बनाने और निर्वाचन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कलेक्ट्रेट स्थित मंत्रणा सभा कक्ष में नोडल अधिकारियों एवं मास्टर ट्रेनर को ईवीएम,वीवीपीएट,पोस्टल बैलेट सहित मतदान प्रक्रिया के विभिन्न बिंदुओं की बारीकी डेमोंसट्रेशन कर ईवीएम के संचालन के बारे में प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव विधानसभा के मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण में शामिल हुए। मास्टर ट्रेनर को मतदान दलों को ईव्हीएम मशीन के संचालन के संबंध में प्रशिक्षण के साथ प्रपत्रों को भरने का तरीका बताया गया।

निर्वाचन कार्य के सुचारू रूप से संपादन के लिए मतदान दलों को मतदान दिवस पर किए जाने वाले गतिविधियों की जानकारी से भली भांति प्रशिक्षित करने के साथ ही उन्हें उनके कर्तव्य और दायित्व की जानकारी भी दी गई। साथ ही मतदान समाप्ति के पश्चात किए जाने वाले कर्तव्य रिकार्ड किए गए मतों का लेखा सभी संबंधित प्रपत्रों को भरने और अन्य सावधानियों के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। मतदान दलों को ईवीएम मशीन के संचालन माकपोल के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर पी चौहान, नोडल अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रशिक्षण सह कार्यशाला में मतदान प्रक्रिया अंतर्गत पीठासीन अधिकारी का दायित्व, मतदान दल, मतदान सामग्री ईवीएम, मतदाता सूची, सीलिंग कार्य, मतदान पूर्व की तैयारी, मतदान के दिन की तैयारी, मतदान अभिकर्ता, ईवीएम मशीन को जोड़ना, मॉक पोल प्रक्रिया, ईवीएम को सील करने की सामग्री, वीवीपीएटी, मतदाता की चिन्हित प्रति, अमिट स्याही, मतदाता के हस्ताक्षर, मतदान अधिकारी एक, दो, तीन अधिकारी के दायित्व, मतदाता पर्ची, मतदान कक्ष में प्रवेश सहित अन्य बिंदुओं पर बारीकी से डेमोंसट्रेशन कर समझाया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!