मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत दुर्गा महाविद्यालय से मानसिक जागरूकता रैली का किया गया आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

दुर्गा महाविद्यालय रायपुर के मनोविज्ञान विभाग एवं संत गोविंद राम शादानी गर्ल्स कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग एवं स्पर्श क्लिनिक मनोरोग विभाग जिला अस्पताल के संयुक्त तत्वाधान में 9 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत दुर्गा महाविद्यालय से मानसिक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया था जिसमें दुर्गा महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं, शिक्षक गणों एवं स्पर्श क्लिनिक की मनोवैज्ञानिक लीना सिंह ने पैदल चलकर देवेंद्र नगर गर्ल्स कॉलेज तक की यात्रा तय की ।

दुर्गा महाविद्यालय  की प्राचार्य डॉ प्रतिभा मुखर्जी साहूकार ने बच्चों को इस रैली के लिए प्रोत्साहन दिया, एवम सुरक्षित रैली शुरू करने के लिए फ्लैग ऑफ किया। विद्यार्थियों के साथ मनोविज्ञान विभाग की विभागाअध्यक्ष डॉक्टर शकुंतला दुल्हानी एवं हिंदी विभाग के डॉक्टर लोकेश्वर प्रसाद सिन्हा एवं जिला मेंटल हेल्थ प्रोग्राम से मनोवैज्ञानिक लीना सिंह भी walkathon करते हुए कॉलेज तक पहुंचे सभी छात्र-छात्राएं ने बड़े ही उत्साह से  इस रैली मे भाग लिया।

देवेंद्र नगर गर्ल्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ अमिताभ बैनर्जी ने कार्यकर्म को अपना शुभाशीष दिया। प्रभारी प्राचार्य डॉ संध्या वर्मा ने सभी विद्यार्थीयों का हौंसला बढ़ाया । आईयूएसी  की अध्यक्षा डॉ कविता शर्मा ने विधार्थियों को खुश रहकर मानसिक रूप से स्वस्थ होने के बारे में जानकारी दी। डॉक्टर अंजना पुरोहित ने मानसिक स्वास्थ्य पर विस्तार से समझाया। दुर्गा महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के छात्र-छात्राओं ने मानसिक स्वास्थ्य पर एक मनो नाटक का प्रदर्शन किया इसके साथ ही उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य की अवश्यकता को नाटक के रूप में समझाया ।

मनोविज्ञान विभाग की प्रथम वर्ष की छात्रा आयशा ने महिला सशक्तिकरण एवं शिक्षकों पर बहुत ही सुंदर गजल सुनाई।  दुर्गा महाविद्यालय की विभाग अध्यक्ष डॉक्टर शकुंतला दुल्हानी ने दोनों कॉलेज की विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव साझा किया । इस कार्यक्रम में देवेंद्र नगर कॉलेज से डाक्टर वैशाली गौतम, Dr मनोज राव एवम सभी शिक्षण एवम दोनो महाविधालय के विधार्थी उपस्थित थे इस कार्यक्रम मे दुर्गा महाविद्यालय के हिंदी विभाग के प्राध्यापक डॉक्टर लोकेश्वर सिन्हा ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की ।

जिला चिकित्सालय के मनोरोग विभाग से विद्यार्थियों के लिए  स्वल्पाहार का आयोजन किया गया था एवं सभी विद्यार्थियों को कैप वितरित की गई। देवेंद्र नगर गर्ल्स कॉलेज द्वारा भी स्वल्पाहार का प्रबंध कराया गया एवं  कवर जंक्शन देवेंद्र नगर रायपुर से श्री मनराज कलसी द्वारा रैली के विद्यार्थियों के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था की गई थी। बढ़ते कदम संस्था द्वारा विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था कराई गई। मंच संचालन डॉक्टर वैशाली गौतम ने किया। आभार प्रदर्शन डॉ मनोज राव एवं डॉ शकुंतला दुल्हानी ने किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!