जशपुर जिले के पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को चरणबद्ध तरीके से विधानसभा निर्वाचन के संबंध में दिया जा रहा है प्रशिक्षण : आदर्श आचार संहिता का प्रभावी रूप से पालन कराने और सुरक्षा प्रबंध सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर दी गई जानकारी.

Advertisements
Advertisements

उप पुलिस महानिरीक्षक सह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर द्वारा निष्पक्ष रहकर विधानसभा निर्वाचन संपन्न कराने के दिये निर्देश.

प्रशिक्षण के दौरान वक्ताओं के रूप में मुख्यालय में उप पुलिस महानिरीक्षक सह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर एवं अनुभाग स्तर पर एसडीओपी द्वारा दिया गया अपना वक्तव्य.

चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में दिया गया विस्तृत निर्देश.

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर :  जिले के समस्त पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को विधानसभा निर्वाचन-2023 के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों, मतदान के दौरान पुलिस के कर्तव्य व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने को लेकर उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला जशपुर श्री डी.रविशंकर (भा.पु.से.) के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में अनुभागवार चरणबद्ध तरीके से दिनांक 11 अक्टूबर 2023 से 14 अक्टूबर 2023 तक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। 11 एवं 12 अक्टूबर को रक्षित केन्द्र जशपुर, समस्त कार्यालय के अधिकारी/कर्मचारियों सहित अन्य थाना/चौकी के अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। जिले के समस्त अनुविभाग में राजपत्रित पुलिस अधिकारियों द्वारा बारी-बारी से सभी को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराना लोकतंत्र की मजबूती के लिये आवश्यक है। चुनाव संपन्न कराना प्रशासन व पुलिस के लिये चुनौतीपूर्ण होता है, जशपुर जिले में प्रशासन एवं पुलिस के बीच अच्छा सामंजस्य है। लोग बिना किसी भय, प्रलोभन के मतदान कर सकें इसके लिये उचित वातावरण बनाये रखने में पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। प्रभावशील आचार संहिता का प्रभावी रूप से पालन करने एवं सुरक्षा प्रबंध को लेकर की जाने वाली आवश्यक तैयारी के संबंध में विस्तृत जानकारी दिया गया। अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशिक्षण का लाभ उठाने हेतु कहा गया, इसके अलावा किसी भी प्रकार की दुविधा हो तो किसी भी समय सलाह लिया जा सकता है, परंतु कार्यवाही में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाये। उन्होनें शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराये जाने की अपनी शुभकामनायें दी।

मास्टर ट्रेनर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री उमेश कुमार कश्यप द्वारा अधिकारी/कर्मचारियों को मतदान के पहले, मतदान के दिन और मतदान के बाद की कार्यप्रणाली की जानकारी दी गई। विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता को लेकर पुलिस के कर्तव्य और उनके कार्यों की जानकारी दिया गया साथ ही चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में अवगत कराया गया। 

इस निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण में जिले के समस्त अनुविभाग में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर द्वारा सभी अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!