इलेक्टोरल रॉल को त्रुटिरहित व शुद्ध बनाने में बरतें पूरी सावधानी – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

आरओ एवं नोडल अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण दिशा- निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार- भाटापारा

बलौदाबाजार : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंदन कुमार ने शुक्रवार को अपने चेम्बर में विधानसभा के  निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर ईवीएम की कमीशनिंग, पोस्टल बैलट, सामग्री वितरण एवं प्राप्ति,मतगणना आदि के सम्बंध में महत्वपूर्ण दिशानिर्देश दिए। उन्होंने त्रुटिरहित व शुद्ध इलेक्टोरल रॉल को महत्वपूर्ण बताते हुए बीटा वर्जन से मिलान कर प्रत्येक मतदाता से सम्बंधित जानकारी अद्यतन करने के निर्देश दिए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार ने कहा कि 80 वर्ष की आयु से अधिक, दिव्यांग व कर्मचारियों को पोस्टल बैलट से घर पर  मतदान कराने के लिए गठित दल को सेक्टरवार रूट चार्ट बनाकर दें ताकि मतदाता के घर आसानी से पहुंच सकें। उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलट से मतदान कराने जाने के एक दिन पूर्व  मतदाता एवं बीएलओ को सूचना दें ताकि वे पहले से सचेत रहें। उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलट से मतदान का समय प्रातः 9 बजे से संध्या 5 बजे तक रहेगा। उन्होंने ईवीएम मशीनों की कमीशनिंग के कार्य की तैयारी के  लिए सभी आरओ को पूरी तरह से सतर्क रहने के निर्देश दिए।

उन्होंने कमीशनिंग के लिए मास्टर ट्रेनर, सेक्टर ऑफिसर एवं इंजीनियर की ड्यूटी लगाने कहा । इसके साथ ही सभी मतदान केंद्रों में उचित स्थान एवं सही केन्द्र पर दीवार लेखन के कार्य को समय पर पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्वाचन कार्य मे उपयोग हेतु पर्याप्त संख्या में वाहन की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा सेक्टर अधिकारी, आरओ, एईआरओ एवं राजस्व अधिकारियों के वाहन में जीपीएस सिस्टम लगाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, अपर कलेक्टर द्वय वीसी एक्का, अनुपम तिवारी, डिप्टी कलेक्टर द्वय अरुण कुमार सोनकर, अंशुल वर्मा सहित नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

31 अक्टूबर को मनाया जाएगा राष्ट्रीय एकता दिवस

देश के पूर्व गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस के अवसर पर 31 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रीय एकता दिवस  मनाया जाएगा।  विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु प्रदेश में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील  है जिसके कारण राष्ट्रीय एकता दिवस मनाने के दौरान आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। राष्ट्रीय एकता दिवस में सभी शासकीय कार्यालयों एवं शिक्षण संस्थानो में अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्र- छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस संबंधी शपथ अपने कक्ष या कार्यालय में लेंगे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!