विधानसभा निर्वाचन 2023: जशपुर जिले के माइक्रो ऑब्जर्वर्स का प्रशिक्षण संपन्न, मतदान केंद्र में चुनाव प्रक्रिया की बारीकियों पर नजर रखेंगे माइक्रो ऑब्जर्वर

Advertisements
Advertisements

निर्भीक, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में माइक्रो ऑब्जर्वर्स की भूमिका महत्वपूर्ण – प्रेक्षक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए जिले के तीनों जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव विधानसभा के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर्स का मतदान केंद्र में उनकी भूमिका एवं उत्तरदायित्व के बारे में मास्टर ट्रेनर स्वीप नोडल विनोद गुप्ता, प्रोफेसर डी. आर. राठिया, प्रोफेसर टी. आर. पाटले, प्रोफेसर एस. के. मारकंडे द्वारा कलेक्ट्रेट के मंत्रणा सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में माइक्रो ऑब्जर्वर्स शामिल हुए।

सामान्य प्रेक्षक आईएएस राजीव रंजन, आईएएस राजीव पराशर द्वारा आब्जर्वर्स को उनकी भूमिका समझाई गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण के संबंध में टिप्स भी दिए। निर्भीक, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में माइक्रो ऑब्जर्वर्स के महत्वपूर्ण भूमिका होते हैं जो मतदान दिवस के दिन निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार मतदान की प्रक्रिया का अवलोकन करते हैं और ये सीधे सामान्य प्रेक्षक को रिपोर्ट देंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर्स के रुप में भारत सरकार के ग्रुप सी के ऊपर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। सभी माइक्रो आब्जर्वर्स सामान्य प्रेक्षको के निर्देशन एवं निगरानी में अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे। वे सीधे प्रेक्षक को मतदान से संबंधित फीडबैक देंगे।

माइक्रो ऑब्जर्वर्स मतदान दिवस के दिन मतदान दल के कार्यों का अवलोकन करेंगे। जिसमें मॉकपोल से लेकर मतदाताओं की पहचान, मतदाताओं द्वारा बिना किसी व्यवधान के मतदान किया जाना तथा मतदान केंद्र में घटित घटनाओं को बारीक की नजर रखते हुए निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ मतदान संपन्न होने की निगरानी करेंगे। माइक्रो आब्जर्वर्स को प्रशिक्षण में सभी बारीकियों को विस्तृत जानकारी दी गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!