कुनकुरी नगर में व्रतियों ने उदयमान सूर्यदेव को दिया अर्घ्य, पूर्ण हुआ छठ महापर्व : घाटों पर व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

कुनकुरी: नगर में सोमवार की प्रातः उगते भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के साथ सूर्यदेव की आराधना का चार दिवसीय छठ पूजा का महापर्व सम्पन्न हुआ. उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिये व्रती महिलाएं एवं श्रद्धालु जलाशय एवं नदियों के किनारे छठ घाटों पर सूर्योदय के काफी पहले से पहूंचे. छठ गीतों के साथ व्रती अपने घरों से मौसमी फलों एवं पूजन सामग्री से सजे सूपा एवं दऊरा के साथ निकलकर छठ घाट पहूंचे.

व्रती महिलाओं ने पानी मे खड़े रहकर सूर्यदेव के उदित होने की प्रतिक्षा की, सूर्योदय के साथ ही भगवान भास्कर को कच्चे दूध एवं जल का अर्घ्य दिया गया. सूर्यदेव को अर्घ्य देने के बाद पूजन, हवन, आरती के साथ छठ माई का प्रसाद वितरण किया गया. इस प्रसाद को ग्रहण करने के लिये श्रद्धालु घंटो छठ घाट पर खड़े रहकर प्रतिक्षारत रहे.

कुनकुरी नगर में छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्यदेव को दिया अर्घ्य, घाट व जलाशयों पर उमड़े श्रद्धालु

छठ घाट पर भगवान भास्कर के उदित होने की प्रतिक्षा करते हुए श्रद्धालुओं ने आतिशबाजी एवं फटाके फोड़कर उत्सव का आनंद भी उठाया. छठ पूजा के इस पर्व में सभी धर्मो के लोग भारी संख्या में सम्मिलित होकर कलियुग के प्रत्यक्ष देवता सूर्यदेव एवं छठ माई का आशीर्वाद प्राप्त कर प्रसाद ग्रहण किया. सूर्य पूजन के उपरांत व्रती महिलाओं द्वारा अखण्ड सौभाग्य के प्रतीक सिन्दूर को विवाहित महिलाओं की मांग मे लगाया तथा श्रद्धालुओं को सिन्दूर का टीका लगाया.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!