बिलासपुर जिले में विगत 10 दिनों में कुल 89 गुम इंसानों को किया गया दस्तयाब, बिलासपुर जिले एवं अन्य जिलों से विशेष प्रयासों से जारी है दस्तयाबी, आगे भी जारी रहेगा यह अभियान

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज अजय यादव ने रेंज के सभी जिलों को गुम इंसानों की दस्तयाबी एवं उन्हें परिजनों को सुपुर्द करने हेतु विशेष अभियान चलाने हेतु निर्देशित किया था। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक ज़िला बिलासपुर संतोष कुमार सिंह के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर राजेंद्र जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्रीमती अर्चना झा, के मार्गदर्शन में बिलासपुर जिले के विभिन्न थानों में दर्ज गुम इंसानों के मामलों के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत जिला पुलिस द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं , जिसके अंतर्गत विगत 10 दिनों में  कुल 89 गुम इंसानों की दस्तयाबी कर विधिवत परिजनों को सुपुर्द किया गया है। थाना कोटा में 11, सिविल लाइन, सकरी, तोरवा, कोनी में 9-9, सरकंडा में 3, सिरगिट्टी, कोतवाली में 5-5, सीपत में 4-4,बिल्हा, मस्तूरी, मल्हार, रतनपुर में 3-3, चकरभाठा, पचपेड़ी, 2 और तारबाहर,हिर्री और बेलगहना में 1-1 गुम इंसान को दस्तयाब किया गया है। ऐसे ही कुछ प्रमुख प्रकरणों की संक्षिप्त का विवरण इसप्रकार है-

1. दिनांक 10/11/23 को प्रार्थी लक्ष्मण जायसवाल ने थाना उपस्थित आकर गम इंसान की सूचना दी कि प्रार्थी की पुत्री दिनांक 6/11/23 को घर से बिना बताए कहीं चली गयी है। लड़की की पतासाजी के दौरान पुलिस को मुखबिर से सूचना  प्राप्त हुई  कि गुम इंसान ने  मुकेश साहू पिता नारायण साहू से विवाह कर लिया है और वह उड़ीसा में है। साइबर सेल से तकनीकी जानकारिया लेकर उड़ीसा टीम भेज कर गुम इंसान को बरामद किया और बाद दस्तयाबी उसे उसके पति मुकेश साहू को सुपुर्द कर दिया गया।

2. प्रार्थी थाना उपस्थित आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसकी लड़की उम्र 20 साल साकिन सल्का धनुहारपारा दिनांक 19.06.2017 के 06.00 बजे सुबह घर से बिना बताए कहीं चली गई थी कि आस-पास, रिश्तेदारों से पतासाजी करने पर कोई पता नहीं चलने पर प्रार्थी के रिपोर्ट पर दिनांक 07.07.2017 को गुम इंसान क्रमांक 48/17 कायम कर पतासाजी में लिया गया। विवेचना में पता तलाश दौरान पता चला कि उक्त गुमशुदा महिला अपने पति मिथुन सोनवानी के साथ गौरेला-पेंड्रा में है। सूचना पर तत्काल तस्दीक कर टीम भेजी गई एवं  गुमशुदा महिला से पूछताछ कर अपने पति से विवाह कर साथ रहने की बात बताने पर,  जिसे समक्ष गवाहन के बरामद कर पति मिथुन सोनवानी को सुपुर्द किया गया।

3. प्रार्थी मनीष कुमार वारे साकिन खुरदुर थाना उपस्थित आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसकी पत्नी साकिन खुरदुर दिनांक 20.09.2021 के रात्रि करीबन 08.00 बजे घर से बिना बताए कहीं चली गई थी कि आस-पास, रिश्तेदारों से पतासाजी करने पर कोई पता नहीं चलने पर प्रार्थी के रिपोर्ट पर दिनांक 21.09.2021 को गुम इंसान क्रमांक 109/21 कायम कर पतासाजी में लिया गया। पता तलाश दौरान जानकारी मिली कि गुमशुदा अपने दादी यहां है। सूचना पर तत्काल तस्दीक कर थाना लाकर गुमशुदा महिला से पूछताछ करने पर बतायी कि उसका पति शराब पीकर आए दिन गाली गलौज करता रहता है जिससे परेशान होकर वह अपने दादी यहां चली गई थी बतायी। जिसे समक्ष गवाहन के बरामद कर गुमशुदा के पति के द्वारा शराब न पीने के बात कहने पर गुमशुदा द्वारा पति के साथ रहने की मंशा पर पति मनीष कुमार वारे को सुपुर्द किया गया।

4. मोहम्मद नासिर अंसारी निवासी पण्डरापथरा, बेलगहना ने थाने आकर दिनांक 04/12/23 को गुम इंसान दर्ज कराया कि उसकी पुत्री महजबीन अंसारी उम्र 23 वर्ष, एक दिन पूर्व सिलाई सेंटर जाने के नाम पर घर से निकली है और लौटकर नहीं आई है। खोजबीन करने पर पता चला कि गांव के स्कूल के खाली सेप्टिक टैंक में छुपी हुई थी। पूछताछ करने पर युवती ने बताया कि वह अपने माँ और भाई से विवाद के कारण दलदली के जंगल चली गयी थी और रात भर जंगल मे रहने के बाद सुबह स्कूल में आकर छुपी थी और डांट के डर से घर वापस नहीं जा रही थी। इस बीच युवती के साथ किसी भी प्रकार का अपराध घटित होना नहीं पाया गया। अतः युवती को विधिवत दस्तयाबी कर परिजनों को सुपुर्द किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!