जशपुर जिले में पीएम-जनमन योजना के अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों को किया जाएगा लाभान्वित : बगीचा, मनोरा और कुनकुरी विकासखण्ड विभिन्न ग्रामों में आयोजित किया जाएगा विशेष शिविर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर पीएम जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान ( पीएम पीव्हीटीजीं) के तहत पीएम जनमन योजना की शुरुआत की गई।  इस योजना के तहत सरकार आदिवासी समूह और जनजातीय तक पहुंचेगी जिनमें से अधिकांश लोग अब तक जंगल में रहते हैं ऐसे में इन लोगों के लिए रहने सहने और बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के उत्थान के उद्देश्य योजना प्रारंभ की गई है।

पीएम जनमन योजना का उद्देश्य- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पीएम जनमन योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के जनजाति आदिवासी समुदाय के नागरिकों को विकास करना ताकि उन्हें बेहतर जीवन मिल सके। इसलिए इस योजना के माध्यम से आदिवासी जनजातियों के परिवार को सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जैसे सड़क, दूर संचार कनेक्टिविटी, बिजली, स्वच्छ पेयजल, शिक्षा स्वास्थ्य पोषण आदि।

पीएम जनजाति योजना के तहत सुविधा- विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह मिशन के तहत लगभग 28 लाख पीव्हीटीजी को दायरे में लाया जाएगा। इस मिशन के तहत आदिवासी जनजातियों के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे। इस मिशन के तहत पीव्हीटीजी क्षेत्र में सड़क और टेलीफोन की सुविधा, बिजली सुविधा, सुरक्षित घर, पीने का साफ पानी, सफाई, शिक्षा, स्वास्थ्य और रहने सहने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानमंत्री जनमन योजना पात्रता-देश के मूल निवासी आदिवासी इस योजना का लाभ ले पाएंगे और आदिवासी जनजाति पिछड़े आदिवासी योजना के लिए पात्र होंगे।

शासान के निर्देशानुसार पीएम-जनमन योजना के तहत् जिले में निवासरत् विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों को योजना का शत् प्रतिशत लाभ देने के उदेश्य से  22 दिसम्बर 2023 से विशेष शिविर का आयोजन पीव्हीटीजी निवासरत् क्षेत्र के विकासखण्डों में किया जा रहा है। इनमें बगीचा, मनोरा और कुनकुरी विकासखण्ड के कुल 94 ग्रामों में शिविर का आयोजना किया जाएगा। जहां विकाखण्ड एवं जिला स्तर के अधिकारी पहुंचकर केन्द्र एवं राज्य सरकार की पीएम-जनमन योजना के बारे में जानकारी देकर योजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही योजना के तहत् के आवास, स्वच्छ पेयजल, बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी के साथ-साथ स्थायी आजीविका के अवसर सहित विभिन्न क्षेत्र में लाभ देने के लिए सर्वे किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!