विकसित भारत संकल्प यात्रा : जशपुर जिले में सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो रहे आमजन, शिविरों में ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर कर लिया हिस्सा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले भर में शिविर का आयोजन कर जरूरतमंदों को सरकारी योजनाओं से लाभांवित करने का सिलसिला जारी है।शुक्रवार को यात्रा जिले के कई ग्राम पंचायतों में पहुंची। जिसमें जनपद पंचायत जशपुर के ग्राम पोरतेंगा, विकासखंड कांसाबेल के ग्राम पोंगरो, ग्राम पंचायत, सालेकेरा, किलकिला सहित अन्य जनपद पंचायत के 2-2 ग्राम  पंचायत शामिल हैं। जहां लोगों को यात्रा का उद्देश्य व केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं की जानकारी दी गई।

इस दौरान आमजनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलवाई गई । योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने, योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। यात्रा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके पात्र लाभार्थी मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत अन्य लोगों को अपनी सफलता की कहानी सुना रहे हैं और उन्हें प्रेरित कर रहे हैं। लाभार्थी स्वयं बता रहे हैं कि उन्होंने आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, चिरायु हरियाणा योजना, परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमैटिक पेंशन व राशन कार्ड इत्यादि योजनाओं का किस प्रकार लाभ उठाकर अपने जीवन को आसान बनाया है।

योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जा रहा है। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं । यह यात्रा जिले भर में जा रही है। इसका मकसद उन वंचित लोगों तक पहुंचना है जो सरकार की योजनाओं के तहत पात्र हैं। इसके अलावा योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार और जागरूकता पैदा करना भी इसका उद्देश्य  है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!