पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह द्वारा ली गयी समीक्षा बैठक : अपराध रोकथाम एवं कमी के प्रभावी घटक के रूप में महत्वपूर्ण रहा “निजात” अभियान, पुलिस महानिदेशक द्वारा दिए गए निर्देशों से कराया गया अवगत, विजिबल और विजिलेंट पुलिसिंग हेतु दिए गए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर : पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह (भापुसे) द्वारा अपराध समीक्षा बैठक पुलिस लाईन स्थित बिलासागुड़ी में आयोजित की गयी थी। मीटिंग में पुलिस अधीक्षक द्वारा गृहमंत्री एवं पुलिस महानिदेशक द्वारा दिए गए विभिन्न दिशानिर्देशों से अवगत कराया गया। बैठक में गृहमंत्री एवं पुलिस महानिदेशक की मंशानुरूप विजिबल एवं विजिलेंट पुलिसिंग, नशे पर रोक लगाने, विवेचना का स्तर बढ़ाने, डीजे एवं ध्वनि प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण एवं अन्य निर्देश सभी राजपत्रित अधिकारियों एवं थानाधिकारियों की दिए गए।

जिले में वर्ष 2023 में कुल 12902 अपराध कायम किए गए थे तथा पिछले वर्षों के 1652 अपराध पेंडिंग थे। इसके विरुद्ध वर्ष में कुल 13200 अपराधों का निराकरण किया गया और इस प्रकार वर्षांत में जिले में कुल लंबित प्रकरणों का प्रतिशत 7.2% रहा। इस उपलब्धि हेतु पुलिस अधीक्षक महोदय ने सभी थाना प्रभारियों एवं राजपत्रित अधिकारियों को शुभकामनाएं दी। इस उपलब्धि में शहरी थानों में सरकंडा, सिविल लाइन, तोरवा, सकरी और ग्रामीण थानों में हिर्री, कोटा और रतनपुर के थाना प्रभारियों ने उत्कृष्टता का परिचय दिया।

बैठक में कैलेंडर वर्ष 2023 में “निजात” अभियान के कारण अपराध में हुई कमियों के बारे में भी अवगत कराया। 2023 में निजात अभियान के फलस्वरूप, IPC के अंतर्गत कुल पंजीबद्ध अपराधों में 20% की कमी आयी है। अवैध नशे के विरुद्ध इस जागरूकता अभियान को और अधिक सजगता एवं व्यापकता से संचालित करने के निर्देश भी दिए गए, ताकि इस वर्ष भी नशे के प्रभाव से होने वाले अपराधों में और अधिक कमी लाई जा सके। इसके लिए जिले में अवैध शराब, गांजा, हुक्का एवं अन्य नशे के सामानों पर लगातार प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर भी चर्चा की गयी। लोकसभा चुनाव में बूथों में सुरक्षा का अपेक्षित स्तर, बाहर से आने वाले सुरक्षाबलों के ठहरने की व्यवस्था तथा विधानसभा चुनाव से भी बेहतर ढंग से लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने के लिए निर्देश दिए गए। लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए की जाने वाली प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों के लिए भी आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए।

बिलासपुर जिला ट्रैफिक इंफोर्समेंट के आधार पर वर्ष 2023 में राज्य में अव्वल नम्बर पर रहा। इससे प्रोत्साहित होकर यातायात प्रबंधन हेतु और अधिक सजगता से कार्य करने हेतु भी निर्देश दिए गए। आगामी समय में ITMS (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) के अधिकाधिक उपयोग से ई-चालान की कार्यवाहियों को बढ़ाने तथा ट्रैफिक व्यवस्था बिगाड़ने वाले चालकों एवं दुकानदारों पर कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए गए।

उक्त बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) राजेंद्र जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्रीमती अर्चना झा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (IUCAW) श्रीमती गरिमा द्विवेदी, नगर पुलिस अधीक्षक (सिविल लाइन) संदीप पटेल, नगर पुलिस अधीक्षक (सिटी कोतवाली) श्रीमती पूजा कुमार सहित जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी, सभी थाने एवं चौकी के प्रभारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!