जिला अस्पताल में एक माह में हुए सौ से अधिक मोतियाबिंद के सफल ऑपरेशन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बलौदाबाजार-भाटापारा : जिला अस्पताल बलौदाबाजार लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में अग्रसर है। इसी कड़ी में माह दिसंबर में बलौदाबाजार जिला अस्पताल में 107 मोतियाबिंद के सफल ऑपरेशन किए गए.=इस ऑपरेशन में विशेष बात यह रही कि इसमें न केवल वृद्ध जनों को हुए मोतियाबिंद का उपचार किया गया बल्कि किन्हीं कारणों से कम आयु में मोतियाबिंद के शिकार बने मरीजों का भी सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया।

जिला अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ एवं सिविल सर्जन डॉक्टर आर के अवस्थी के द्वारा यह सभी ऑपरेशन किए गए उन्होंने बताया कि अस्पताल में मोतियाबिंद हेतु एस आई सी एस तथा फेको मशीन इन दोनों ही पद्धतियों के माध्यम से मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया जाता है। ऑपरेशन के चौथे दिन ही मरीज को छुट्टी दे दी जाती है। यह ऑपरेशन पूरी तरह से नि:शुल्क है इसके साथ ही यहां दवाइयां,चश्मा भी प्रदान किया जाता है। अस्पताल में रहने के दौरान मरीज के भोजन की भी व्यवस्था की जाती है।

ग्राम कोनारी की 27 वर्षीय संतोषी ध्रुव को किसी अन्य बीमारी के कारण मोतियाबिंद हो गया था। संतोषी को प्रकाश के आभास के अतिरिक्त अन्य कुछ भी दिखाई नहीं देता था ऑपरेशन के पश्चात अब वह पूरी तरह से देख सकती है। इसी प्रकार करमदा की 8 वर्षीय बच्ची के पिता कृष्ण कुमार ने बताया की उनकी बेटी को जन्म जात मोतियाबिंद था जिस कारण आँखों की दृष्टि बहुत कम थी पर ऑपरेशन के पश्चात बच्ची अब सामान्य है तथा उसकी नेत्र ज्योति लौट आई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एम पी महिस्वर के अनुसार राष्ट्रीय अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम के तहत ग्राम स्तर पर क्षेत्र भ्रमण के माध्यम से मितानिन,स्वास्थ्य कर्मी लगातार नेत्रों का परीक्षण करते रहते हैं, तथा आवश्यकता पड़ने पर ऑपरेशन के लिए उन्हें जिला अस्पताल भी भेजा जाता है। अस्पताल में मोतियाबिंद के ऑपरेशन के लिए सभी आवश्यक जरूरी सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध हैं। आमजन भी सीधा अस्पताल पहुंचकर सुविधाओं का लाभ ले सकते है। इसके अतिरिक्त जिला अस्पताल में अत्याधुनिक सीटी स्कैन,सोनोग्राफी, स्पीचथैरेपी,फिजियोथैरेपी सेंटर की सुविधा उपलब्ध हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!