आइडियाज फ्राम यूथ फॉर विकसित भारत @ 2047 अभियान अंतर्गत दो दिवसीय सेमीनार आयोजित

समदर्शी न्यूज़, रायगढ़ : कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र रायगढ़ में विकसित भारत @2047 अभियान अंतर्गत गत दिवस दो दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के विद्यार्थियों सहित समस्त प्राध्यापकगण व कर्मचारियों ने हमारा संकल्प विकसित भारत का शपथ लिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ.बी.एस.राजपूत, वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं केविके प्रमुख और दो दिवसीय सेमिनार के अध्यक्ष एवं अधिष्ठाता डॉ.अजीत कुमार सिंह एवं महाविद्यालय के अधिकारियों द्वारा किया गया। श्री राजपूत ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि रोजगार की चुनौतियों से निपटने के लिए उन्हें अभी से मानसिक और शारीरिक तौर से तैयार होना पड़ेगा। उन्होंने कहा की युवाओं के इनोवेटीभ एवं तकनीकी रूप से सक्षम सोच से ही देश विकसित भारत बनने की तरफ तेजी से बढ़ेगा साथ ही साथ उन्होंने विद्यार्थियों को स्वरोजगार, सेरीकल्चर और मधुमक्खी पालन के क्षेत्र में उपलब्ध रोजगारों से विद्यार्थियों को रूबरू कराया। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ.ए.केसिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्किल मैनेजमेंट के माध्यम से आज के युवा देश को 2047 तक विकसित भारत बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं और उसका हिस्सा बन सकते हैं। विकसित भारत 2047 के दो दिवसीय सेमीनार के नोडल ऑफिसर सुनील कुमार गौतम ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वो अपने अंदर Óरीडिंग हैबिट्स का विकास करके अपने मेंटल हेल्थ को मजबूत करते हुए विकसित भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

आइडियाज फ्राम यूथ फॉर विकसित भारत 2047 के दो दिवसीय सेमिनार के मुख्य वक्ता के रूप में डॉ.गंगा राम राठिया ने मृदा स्वास्थ की कृषि में उपयोगिता के माध्यम से विकसित भारत के निर्माण के बारे में विद्यार्थियों से विस्तार पूर्वक चर्चा किया। डॉ.सावंरगाँवकर ने विकसित भारत 2047 गोष्ठी चर्चा पर अपनी बात रखते हुए कहा की बीज उत्पादन की नवीन तकनीक, परीक्षण की विभिन्न विधियों को सिखकर कृषि क्षेत्र को मजबूत करते हुए वे विकसित भारत/2047 का एक अहम हिस्सा बन सकते हैं। डॉ.ब्रिजेश पटेल ने सरकार के विभिन्न योजनाओं को विद्यार्थियों के समक्ष रखते हुए कहा की मुर्गी, बकरी, मछली और गाय पालन के माध्यम से देश के अर्थव्यवस्था को मजबूत करके आर्थिक रूप सुदृढ़ करते हुए 2047 तक देश को विकसित बना सकते हैं।

सेमीनार के प्रथम दिन महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने रंगोली, वाद-विवाद, क्विज फॉर विकसित भारत एवं निबंध में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा सेमीनार के दूसरे दिन महाविद्यालय द्वारा पोस्टर प्रेजेंटेसन और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसका विषय था आइडियाज फ्रोम यूथ फॉर विकसित भारत। सेमीनार के विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिए सभी विद्यार्थिओं को प्रशस्ति प्रमाण पत्र और मेडल प्रदान कर उनको आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया गया जिसमें रंगोली में रूबी नायक ने प्रथम, अनुलता ने द्वितीय एवं नेहा राजपूत ने तृतीय स्थान हासिल किया। निबंध प्रतियोगिता में साक्षी भगत प्रथम, रागिनी ने दूसरा और युक्ति ने तीसरा स्थान हासिल किया। क्विज में कुसुम और शेख आसिफा प्रथम, अनूप और राहुल ने दूसरा और दीक्षांत एवं आदित्य तीसरे स्थान पर रहे। वाद-विवाद प्रतियोगिता में कमलाकांत, आदित्य चंद्राकर, दीक्षांत विनर और आदित्य सराफ, सविता चौरगे, नागेंद्र पाटले रनर रहें। पोस्टर में युक्ति उपाध्याय, प्रथम, अलका महेश दूसरे और दीपिका तीसरे स्थान पर रही। भाषण प्रतियोगिता में दीपिका प्रथम, आशुतोष दूसरे और आदित्य सराफ़  तीसरे स्थान पर रहें।

Advertisements
error: Content is protected !!