थाना प्रभारी लैलूंगा ने छात्राओं को साइबर क्राईम, पॉक्सो एक्ट, अभिव्यक्ति ऐप और यातायात नियमों के बारे में जानकारी दे कर किया गया जागरूक….!

समदर्शी न्यूज़ – रायगढ़ : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री सदानंद कुमार के दिशा निर्देश में चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के अंतर्गत कल 12 जनवरी को आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर थाना प्रभारी लैलूंगा व उनके स्टॉफ द्वारा स्वामी आत्मानंद स्कूल झगरपुर में विद्यार्थियों को साइबर क्राइम, पॉक्सो एक्ट, अभिव्यक्ति ऐप, नशा उन्मूलन व ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी दे कर जागरूक किया गया। थाना प्रभारी निरीक्षक मोहन भारद्वाज ने बताया कि दिन प्रतिदिन साइबर अपराध बढ़ते जा रहे हैं, इसलिए हमें मोबाइल पर ऑनलाइन शॉपिंग, सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर विशेष सतर्कता व सावधानी बरतने की जरूरत है। साइबर फ्रॉड के शिकार पढे़ लिखे लोग भी हो रहे हैं, इसलिए सभी का जागरूक होना बहुत जरूरी है और जागरूकता से ही साइबर ठगी का शिकार होने से बचा जा सकता है।

थाना प्रभारी ने छात्राओं को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाटसअप पर अंजान व्यक्तियों के फ्रेण्ड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से बचने और ऐसे लोगों से चैटिंग, विडियो कॉल से बचने कहा गया और एटीएम फ्रॉड तथा फेक कॉल के जरिये फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगने, बीमा पॉलिसी, वाउचर जीतने, लोन, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने, डीलरशिप के लिए संपर्क करने वाले और घर बैठे लाखों कमाने जैसी जानकारी देने वालों से सर्तक रहने और अंजान व्यक्तियों को ओटीपी (OPT) शेयर नहीं करने की जानकारी दी।

थाना प्रभारी ने छात्राओं को नशे के दुष्प्रभाव तथा यातायात नियमों का पालन करने आवश्यक जानकारी दी गई और पॉक्सो एक्ट, अभिव्यक्ति ऐप के बारे में विस्तार से बताकर छेड़खानी व अवांछनीय घटनाओं के होने पर तुरंत अपने शिक्षक, माता-पिता को बताने प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में थाना प्रभारी ने छात्राओं से पुलिस सहायता के लिए डॉयल 112 तथा थाना प्रभारी लैलूंगा का मोबाइल नंबर 94791-93219 साझा किया गया। जागरूकता कार्यक्रम में स्कूल के प्राचार्य, शिक्षकगण, छात्राएं, थाना प्रभारी लैलूंगा निरीक्षक मोहन भारद्वाज, प्रधान आरक्षक सुमेश गोस्वामी, आरक्षक हेलारियुस तिर्की  उपस्थित रहे।

Advertisements
error: Content is protected !!