जागरूकता अभियान : सड़क सुरक्षा,  साइबर क्राईम और नशा मुक्ति को लेकर टीआई शरद चन्द्रा ने छात्र-छात्राओं को किया जागरूक….!

समदर्शी न्यूज़ – रायगढ़ : ग्राम औराईमुड़ा में लगे एनएसएस कैम्प में छात्र-छात्राओं एवं ग्रामवासियों को “सड़क सुरक्षा मितान”, नशा मुक्ति, साइबर अपराध, महिला संबंधी विविध अपराधों एवं बचाव के संबंध में आज दिनांक 20 जनवरी 2024 को थाना प्रभारी घरघोड़ा निरीक्षक शरद चन्द्रा द्वारा जानकारी देकर जागरूक किया गया।

निरीक्षक शरद चन्द्रा ने छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा मितान” एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। साथ ही साइबर अपराधों की जानकारी देकर नशे की लत से दूर रहने के संबंध में बताया गया। उन्होंने कहा कि जीवन अनमोल है हमारा दायित्व है कि हम स्वयं के साथ-साथ परिजनों की भी रक्षा करें। देश में सड़क दुर्घटना से हो रही मौतों पर नागरिकों को गंभीर होकर यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। यातायात नियमों का पालन करने में छात्र-छात्राओं की बेहद अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं और अपने अभिभावकों को तेज गति में वाहन चलाने ना दें, दुपहिया वाहन चालक हेलमेट का प्रयोग करें और चार पहिया में सीट बेल्ट लगावें और अच्छे नागरिक का कर्तव्य निभाते हुए घायलों की मदद करें।

थाना प्रभारी ने छात्र-छात्राओं और उपस्थित ग्रामीणों को साइबर ठगी के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में भी साइबर क्राइम से धोखाधड़ी के केस ज्यादा आ रहे हैं। साइबर क्राइम करने वाले आमजन को प्रलोभन या कोई डर दिखाकर निशाना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपने खाते की जानकारी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, एटीएम किसी अंजान व्यक्ति के साथ शेयर ना करें। सोशल मीडिया पर अंजान व्यक्तियों को फ्रेंड रिक्वेस्ट न भेजें और ना ही एक्सेप्ट करें। साइबर अपराधियों ऑनलाइन जॉब, लॉटरी, एनीडेस्क ऐप, टीम व्यूवर, एसएमएस फॉरवर्डिंग ऐप, लोन ऐप, फेक कस्टमर केयर नंबर आदि के माध्यम से लोगों को निशाना बनाया जा रहा है, इनसे सावधान रहें और इसके बावजूद साइबर क्राइम के शिकार होते हैं तो तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें और स्थानीय पुलिस की मदद लें। जागरूकता कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं, शिक्षकगण के साथ ग्राम औराईमुड़ा के गणमान्य नागरिक और काफी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Advertisements
error: Content is protected !!