इसरो और आईआईटी मद्रास से लौटे मेधावी विद्यार्थी : जशपुर कलेक्टर डॉ. मित्तल संकल्प शिक्षण संस्थान पहुंचकर विद्यार्थियों से की बात, ली शैक्षणिक भ्रमण की जानकारी, छात्रों ने किया अपना अनुभव साझा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : आईआईटी मद्रास और सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा से संकल्प शिक्षण संस्थान के 43 मेधावी विद्यार्थियों लौटे।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल और यूनिसेफ के अधिकारी डॉ गजेन्द्र संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर पहुंचकर विद्यार्थियों से बात कर शैक्षणिक भ्रमण के संबंध में चर्चा कर किया और अनुभव विद्यार्थियों से अनुभव पुछे। इस दौरान विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भ्रमण का अनुभव शेयर किया।

संस्थान के छात्रा आरती चौहान ने बताया कि आईआईटी मद्रास के वर्कशॉप में विभिन्न प्रोजेक्ट्स को देखा और भविष्य में इस प्रकार के रिसर्च और कार्य करने की इच्छा जाहिर की। इसी प्रकार विद्यार्थी आदित्य राज गुप्ता ने कहा कि हेरीटेज सेंटर और रिसर्च पार्क का अनुभव बहुत ही अच्छा रहा। इसरो के मिशन कमांड सेंटर और लॉन्च पैड से रॉकेट प्रक्षेपण की प्रक्रिया को उन्होंने बताया। पहाड़ी कोरवा छात्रा सीता पहाड़ियां ने कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल को धन्यवाद दिया और कहा कि वे शैक्षणिक भ्रमण से बहुत ही खुश और रोमांचित है भविष्य में वे आईआईटी मद्रास की छात्रा बनना चाहेंगी। प्रदेश के टॉपर राहुल गुप्ता ने भी अपने अनुभव शेयर किए, पेरियार साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर के विभिन्न मॉडल्स के विषय में उन्होंने बताया।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण में आईआईटी मद्रास व इसरो के स्कॉलर्स व वैज्ञानिकों के कठिन परिश्रम को जीवन में अप्लाई करने और अध्ययन में शामिल करने को कहा। साथ उन्होंने कहा कि भविष्य में इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण होते रहे और रिसर्च इंस्टिट्यूट्स सभी विद्यार्थियों के भ्रमण के लिए आसानी से उपलब्ध हो। इसके लिए उन्होंने भारत सरकार को पत्र भी प्रेषित किया है।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी नरेंद्र सिंन्हा, संकल्प प्राचार्य विनोद गुप्ता, यशस्वी जशपुर के सदस्य संजीव शर्मा, अवनीश पांडेय, शिक्षक दीपक ग्वाला, शिक्षिकाएं मंजू भारती, नेहा प्रधान सहित सभी मेधावी विद्यार्थी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!