बदलते जशपुर अंचल की तस्वीर : हर घर जल की संकल्पना हो रहा साकार, गांवों में हर घर तक पहुंच रहा स्वच्छ पेयजल

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : आमजनों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने सरकार लगातार प्रयासरत हैं। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में प्रदेश भर के हर वर्ग के लोगों के लिए काम किया जा रहा है। जरूरतमंदों को आवास निर्माण की स्वीकृति व राशि प्रदाय करना हो या गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न देना हो। चाहे महतारी वंदन योजना के तहत महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने व आर्थिक संबल की दिशा में कार्य करना हो सभी क्षेत्र में छत्तीसगढ़ सरकार कार्य कर रही है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के दूरस्थ एवं पहुंच विहीन दुर्गम स्थानों में स्थित ग्रामों में अब लोगों को पीने के लिए शुद्ध पेयजल मिल रहा है।

केन्द्र सरकार के जल जीवन मिशन से अब ग्रामीणों को अन्य स्त्रोतों का पानी नहीं पीना पड़ रहा है। शुद्ध पेयजल मिलने से ग्रामीण खुश है, जशपुर जिले के विभिन्न ग्रामों तक जल जीवन मिशन के तहत् दूरस्थ अंचल के बसाहटों तक शुद्ध पेयजल पहुंच रही है। ग्रामीणों को घर-घर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। जल जीवन मिशन के तहत् सभी बसाहटों में पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य राज्य शासन द्वारा प्राथमिकता से किया जा रहा है। हर घर नल-जल योजना से प्रत्येक ग्रामीण परिवारो को 24 घंटे शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है।

नल-जल योजना के लाभार्थी ग्राम इचकेला, जशपुर निवासी मनोहर टोप्पो ने बयाता कि पहले इस गांव में पानी की बहुत बड़ी समस्या थी। यहां के लोगों को पानी लाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता था अपने घर से दूर लगे हैंडपंप कुएं से पानी लाना पड़ता था। कई बार हैंडपंप के कराब होने पर व कुएं में पानी नहीं होने पर  तो कई  किलोमीटर दूर पैदल चलकर पीने के पानी की व्यवस्था करनी पड़ती थी। लेकिन आज शासन-प्रशासन के प्रयास से अब पानी लोगों के घरों तक पहुंचने लगा है। इस योजना से अब हमें प्रतिदिन घर पर पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने लगा है, अब हमें पानी लाने की चिंता नहीं रहती है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद ज्ञापित करता हूं।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की अति महत्वपूर्ण नल जल योजना लाई गई है योजना के तहत पानी टंकी निर्माण से लेकर पाइप लाइन विस्तार के साथ सभी घरों में नल का कनेक्शन किया जा रहा है। जिससे इस जनकल्याणकारी योजना का लाभ आम लोगों को मिल रहा है। जशपुर जिले में जशपुर, भागलपुर, घोलेंग, बालाछापर, इचकेला सहित सभी ब्लॉक के ग्रामों में विभाग द्वारा ग्रामीणों को पीने का स्वच्छ जल उपलब्ध होने से उनके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध हो रहा है।

इस योजना के माध्यम से ऐसे ग्रामीण और सुदूर इलाके, जहां जल की उचित व्यवस्था नहीं है वहां हर घर में पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पानी को लेकर चिंतित नहीं होना पड़ रहा हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी जल की समस्या को दूर किया जा रहा है और हर घर जल की संकल्पना साकार किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!